Satellite Town: कोलार में बनेगा सिक्स लेन हाईवे, नोएडा की तर्ज पर विकसित होगी सैटेलाइट टाउनशिप!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1404846

Satellite Town: कोलार में बनेगा सिक्स लेन हाईवे, नोएडा की तर्ज पर विकसित होगी सैटेलाइट टाउनशिप!

Sattelite Township Bhopal: भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि डेवलेपमेंट बोर्ड की साढ़े 7 हजार हेक्टेयर जमीन कोलार इलाके में ही है. ऐसे में भविष्य में यहां नोएडा की तर्ज पर सैटेलाइट टाउनशिप विकसित की जा सकती है. 

Satellite Town: कोलार में बनेगा सिक्स लेन हाईवे, नोएडा की तर्ज पर विकसित होगी सैटेलाइट टाउनशिप!

प्रिया पांडे/भोपालः मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के उपनगर कोलार में 15 किलोमीटर लंबे 6 लेन के हाईवे का निर्माण किया जाएगा. सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) आगामी 29 अक्टूबर को इस हाईवे का भूमि पूजन करेंगे. इस हाईवे के निर्माण में करीब 222 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इस हाईवे के निर्माण से सलकनपुर, टिमरनी और हरदा जाने वाले लोगों को बड़ी सौगात मिलेगी. 

भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा ने प्रस्तावित हाईवे की जमीन का दौरा किया और अधिकारियों से चर्चा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस नए हाईवे को श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से जाना जाएगा. भाजपा विधायक ने कहा कि इस हाईवे के निर्माण से कोलार की करीब साढ़े 3 लाख आबादी और अब्दुलगंज, मंडीदीप समेत कई इलाकों की करीब डेढ़ लाख आबादी को खूब फायदा मिलेगा. इस हाईवे पर कैमरे भी इंस्टॉल किए जाएंगे. 

नोएडा की तर्ज पर बनेगी सैटेलाइट टाउनशिप (Satellite Town)
भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि डेवलेपमेंट बोर्ड की साढ़े 7 हजार हेक्टेयर जमीन कोलार इलाके में ही है. ऐसे में भविष्य में यहां नोएडा की तर्ज पर सैटेलाइट टाउनशिप विकसित की जा सकती है. बता दें कि कुछ समय पहले भी ऐसी रिपोर्ट्स आईं थी इंदौर और भोपाल के बीच में स्पेशल टाउनशिप विकसित करने की योजना बनाई जा रही है. इसके लिए राज्य नगर नियोजन संस्थान (सिटॉप) ने एजेंसी का चयन कर टेंडर प्रक्रिया भी जारी की थी. यह एजेंसी ही सैटेलाइट टाउनशिप की संभावनाओं को तलाशेगी. 

बता दें कि जिन शहरों में तेजी से लोगों की संख्या बढ़ रही है. उनके आसपास ऐसे टाउन विकसित किए जाते हैं, जिससे शहरों पर बढ़ती आबादी के भार को कम किया जा सके. इन शहरों को ही सैटेलाइट टाउन कहा जाता है. इस सैटेलाइट टाउन में कंपनियां, ऑफिस, अस्पताल, शिक्षण संस्थान और पॉश एरिया आदि विकसित किए जाएंगे. 

Trending news