Khujli ka Ilaj: खुजली की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये दमदार घरेलू नुस्खे, जड़ से मिट जाएगी बीमारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1545781

Khujli ka Ilaj: खुजली की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये दमदार घरेलू नुस्खे, जड़ से मिट जाएगी बीमारी

Khujli Ki Dawa: एक्जिमा त्वचा से संबंधित समस्या है जिससे त्वचा पर रेशेज,फफोले व जलन पड़ते लगती है. अगर आप इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ्य व मुलायम रहेगी और इनके इस्तेमाल से त्वचा  मॉइश्चराइज भी होती है.  

Khujli ka Ilaj: खुजली की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये दमदार घरेलू नुस्खे, जड़ से मिट जाएगी बीमारी

khujli ke gharelu upay: खुजली त्वचा से संबंधित रोग है, जिससे त्वचा शुष्क होकर फटने लगती है. इसके होने से त्वचा पर रेशेज,लगातार खुजली तथा लालिमा व जलन पड़ने लगती है. इसके अलावा इससे कभी-कभी फलक भी पड़ने लगते है. इससे इतने गंभीर घाव हो जाते है कि त्वचा खुरदरी हो जाती है. ये रोग विशेषकर हाथ,पीठ, कान,पेट व मुंह पर होता है. इसके उपचार के लिए अधिकतर लोग दवा व क्रीम लेते हैं. फिर भी त्वचा का उपचार ठीक से नहीं हो पाता  है और त्वचा बुरी तरह से प्रभावित हो जाती है. लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर एक्जिमा को पूरी तरह से ठीक कर सकते है. आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में...

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल त्वचा के लिए काफी प्रभावकारी माना जाता है. इसमें विटामिन ई, एंटीमिक्रोबियल ,एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाये जाते हैं. जो त्वचा की जलन व खुजली को खत्म करता है. इसमें घाव भरने की हीलिंग क्षमता पायी जाती है, जो सूजन को कम करती है. इसके लिए आप प्रभावित त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाएं. इसके लिए आप एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकाल कर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन आपको बाजार में मौजूद एलोवेरा जेल का उपयोग नहीं करना है, क्योंकि इसमें केमिकल पाये जाते है, जो त्वचा को प्रभावित करते हैं.

नीम का तेल
एक्जिमा के लिए नीम का तेल बहुत फायदेमंद होता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल व एंटीएलर्जिक तत्व पाये जाते है. जिसकी वजह से त्वचा की जलन व खुजली से राहत मिलती है और सूजन से राहत के लिए इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाये जाते है. इसे प्रभावित त्वचा पर लगाने से संक्रमण खत्म  होता है और त्वचा मॉइश्चराइज होती है. इस तेल का उपयोग नहाते समय पानी में दो बूंद मिलाकर भी कर सकते है. 

नारियल का तेल
त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए नारियल का तेल बहुत लाभदायक माना जाता है. इसमें एंटीबैक्टीरयल गुण पाये जाते है, जो त्वचा की खुजली को खत्म करते है. इस तेल के उपयोग से त्वचा मॉइश्चराइज होती है और त्वचा मुलायम बनी रहती है.

हल्दी
हल्दी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है और इसमें औषधीय गुण भी पाये जाते हैं. इसका ज्यादातर उपयोग घरेलू् उपाय में किया जाता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेंटरी तत्व पाये जाते हैं. जिससे खुजली, जलन व सूजन खत्म हो जाती है. इसमें गुलाब जल व दूध मिलाकर लगाने से त्वचा को जल्दी आराम मिलता है.

शहद
शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाये जाते हैं. जिससे खुजली व सूजन से राहत मिलती है. इसका इस्तेमाल कर आप एक्जिमा की समस्या से राहत पा सकते है और ये त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे त्वचा मॉइश्चराइज होती है और ये त्वचा को ड्राई करता है.

ये भी पढ़ेंः Monsoon Diet: बैगन, परवल समेत इन सब्जियों से रहें सतर्क! वरना हो जाएंगे बीमार

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news