Kharmas 2022: इस दिन शुरू हो रहा है खरमास, इन 30 दिनों में भूलकर भी न करें ये काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1465605

Kharmas 2022: इस दिन शुरू हो रहा है खरमास, इन 30 दिनों में भूलकर भी न करें ये काम

Malmas December 2022: दिसंबर महीने सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करते ही खरमास शुरू हो जाएगा. हिंदू धर्म में इस दौरान सभी प्रकार के मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं. आइए जानते हैं कब शुरू हो रहा है खरमास और इस दौरान क्या नहीं करना चाहिए. 

Kharmas 2022: इस दिन शुरू हो रहा है खरमास, इन 30 दिनों में भूलकर भी न करें ये काम

Kharmas 2022 Start Date: हिंदू धर्म में सभी कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त निकाला जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुभ मुहूर्त ग्रह नक्षत्रों की चाल के हिसाब से निकाला जाता है, क्योंकि कुछ समय ऐसे होते हैं, जिस दौरान मांगलिक कार्यों को करने की मनाही होती है. इन्हीं में से एक है खरमास, इस दौरान सूर्य धनु राशि में रहते हैं. अब से मात्र कुछ दिन बाद खरमास शुरू हो जाएंगे. ऐसे में आइए जानते हैं कि खरमास के महीने में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.

कब शुरू होगा खरमास?
हिंदू पंचांग के अनुसार जिस दिन सूर्य देव धनु राशि में प्रवेश करते हैं, उस दिन से लेकर जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं, उस दिन तक के समयावधि को खरमास कहते हैं. इस साल सूर्य देव 15 दिसंबर को धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं. इसके बाद सूर्य देव 14 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश करेंगे.

क्यों कहा जाता है खरमास
धार्मिक मान्यता अनुसार खरमास के समय में सूर्य देव के भ्रमण की गति धीमी हो जाती है, क्योंकि सूर्य देव के रथ के घोड़े आराम करते हैं और उनके रथ को खर खींचते हैं. इसी बदलाव के चलते इस समयाविधि को खरमास कहा जाता है.

खरमास में भूलकर भी न करें ये काम
खरमास के समय वैवाहिक कार्यों के अलावा, गृह प्रवेश, भूमि पूजन, मुंडन, छेदन संस्कार, नया व्‍यापार शुरू करने जैसे कोई भी शुभ काम नहीं करने चाहिए.  खरमास के दौरान गलती से भी बहु या बेटी की विदाई नहीं करनी चाहिए.

खरमास में न करें इन चीजों का सेवन
खरमास के दौरान तामसिक भोजन नहीं और लहसुन, प्याज, नॉनवेज, शराब आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही इस दौरान गाजर, मूली, तेल, चावल, तिल, बथुआ, मूंग, सोंठ और आंवला का भी सेवन नहीं करना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः Monthly Horoscope: दिसंबर में मीन राशिवालों का होगा भाग्योदय, पढ़िए राशिफल

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news