Kargil Vijay Diwas: सीएम शिवराज को याद आए अटलजी, कहा-उनको प्रणाम करता हूं
Advertisement

Kargil Vijay Diwas: सीएम शिवराज को याद आए अटलजी, कहा-उनको प्रणाम करता हूं

Kargil Vijay Diwas पर आज पूरा देश करगिल युद्ध में वीरता का पराक्रम दिखाने वाले शहीदों को याद कर रहा है. कुछ ऐसा ही पराक्रम दिखाया था छत्तीसगढ़ के कोरबा में रहने वाले प्रेमचंद पांडेय ने जिन्होंने इस युद्ध में अहम भूमिका निभाई थी. 

Kargil Vijay Diwas: सीएम शिवराज को याद आए अटलजी, कहा-उनको प्रणाम करता हूं

भोपाल। करगिल विजय दिवस Kargil Vijay Diwas की 23वीं वर्षगाठ पर देश अपने वीर सपूतों को याद कर रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Shivraj Singh Chauhan ने भी आज राजधानी भोपाल के शौर्य स्मारक पहुंचकर करगिल युद्ध के वीरों को नमन किया. इस दौरान सीएम शिवराज ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी Atal Bihari Vajpaye को भी याद किया. उन्होंने कहा कि करगिल में हमारे देश के वीर जवानों के अदम्य साहस को पूरा देश याद रखेगा. 

अटलजी ने पूरा अभियान देखा था 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि ''आज अटल जी को मैं प्रणाम करता हूं भारत के प्रधानमंत्री के रूप में इस पूरे अभियान को वो देख रहे थे, उन्होंने हर मोर्चे पर हमारे सैनिकों का उत्साह बढ़ाया. सीएम ने कहा कि करगिल युद्ध में हमारे वीर जवान वायु सेना के हो या आर्मी के हो उन्होंने जिस अदम्य साहस वीरता का परिचय दिया उसके लिए उनके चरणों में प्रणाम करता हूं. पाकिस्तानी सेना को हमने खदेड़ा, पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए हमारे भी 500 से ज्यादा जवान शहीद हुए. मैं उनके चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं.''

दरअसल, करगिल युद्ध 1999 में हुआ था, उस वक्त देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थी. जिन्होंने युद्ध के दौरान लगातार सैनिकों का मनोबल बढ़ाया था. वह मौके पर भी पहुंचे थे. इस युद्ध में भारत ने पाकिस्तान पर विजय हासिल की थी. 

करगिल के वीरों को देश हमेशा याद रखेगाः सीएम शिवराज 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शौर्य स्मारक कारगिल विजय दिवस के मौके पर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किये. इस दौरान उन्होंने कहा कि ''आज कारगिल विजय दिवस पूरे देश का माथा गर्व से उन्नत है. पाकिस्तान ने चोरी-छिपे पाकिस्तानी सैनिक भेजे थे कारगिल की पहाड़ियों पर, तब एक ऐसा युद्ध जिसमें दोनों सेनाएं बराबरी बनी थी. लेकिन भारत की सेना के हमारे वीर जवान ऊंची पहाड़ियों पर चढ़ाई चढ़ते हुए दुश्मन से युद्ध कर रहे थे. पाकिस्तानी सैनिक जो ऊपर चोटी पर बैठे थे उनकी स्थिति अलग थी वहां से वार करना आसान था पर इस कठिन लड़ाई में जिस वीरता का परिचय भारतीय सेना ने दिया हमारी आर्मी हमारी एयर फोर्स दुनिया के इतिहास में अद्भुत है, अभूतपूर्व है, पाकिस्तानी सैनिक मारे गए. घुसपैठिए खदेड़ दिए गए. आज के दिन ही कारगिल विजय हमने पूरी तरीके से प्राप्त की थी.''

60 दिन तक चला था युद्ध 
बता दें कि करगिल में मध्य प्रदेश के सैनिकों ने भी वीरता का अद्भुत पराक्रम दिखाया था. यह युद्ध 60 दिन तक चला था. 1999 में कारगिल की पहाड़ियों में भारत और पाकिस्तान के बीच चले युद्ध में आज ही के दिन भारत की जीत हुई थी. हालांकि इस युद्ध में भारत ने अपने 500 से ज्यादा वीर सैनिकों का बलिदान दिया था. आज पूरा देश उन्ही सैनिकों को याद कर रहा है. 

ये भी पढ़ेंः Kargil Vijay Diwas: छत्तीसगढ़ के प्रेमचंद पांडेय की कहानी, 600 राउंड फायर कर पाकिस्तानियों को खदेड़ा 

 

Trending news