जीव दया गौशाला में मृत गायों के मामले की जांच करेगा पशु पालन विभाग, कांग्रेस ने उठाए थे सवाल
Advertisement

जीव दया गौशाला में मृत गायों के मामले की जांच करेगा पशु पालन विभाग, कांग्रेस ने उठाए थे सवाल

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के बरखेड़ी अब्दुल्ला गांव में मृत गायों (jeev daya gaushala) की दुर्दशा की तस्वीर सामने आई थी.

जीव दया गौशाला में मृत गायों के मामले की जांच करेगा पशु पालन विभाग, कांग्रेस ने उठाए थे सवाल

प्रमोद शर्मा/भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के बरखेड़ी अब्दुल्ला गांव में मृत गायों (jeev daya gaushala) की दुर्दशा की तस्वीर सामने आई थी. जहां न सिर्फ प्रदेश की सबसे बड़ी जीव दया गौशाला में मरी हुई गायों को अमानवीय तरीके (cow death in gaushala) से खुले मैदान में फेंका जा रहा था, बल्कि गायों की हड्डी और खाल को भी निकालने की तस्वीर भी सामने आई थी. अब इस मामले में देर से ही सही लेकिन पशुपालन विभाग जांच करने की बात सामने आ रही है. 

गौरतलब है कि गौशाला में खुले में पड़ी गायों के शवों को नोंचते कुत्तों की तस्वीर ज़ी मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ ने प्रमुखता से दिखाई थी. जिसके बाद निंद्राशन से विभाग जागा है, और अब इस मामले की पशुपालन विभाग जांच करेगा.

MP की राजधानी में खुले में फेंके जा रहे गायों के कंकाल, पॉलिथीन खाने से हुई थी मौत

कांग्रेस ने उठाए थे सवाल
कांग्रेस सरकार ने जीव दया गौशाल में गायों की स्थिति पर शिवराज सरकार को घेरते हुए गंभीर आरोप लगाए थे. कांग्रेस ने बीजेपी नेताओं पर चमड़े का कारोबार करने का गंभीर आरोप लगाया है. कांग्रेस ने कहा कि मध्यप्रदेश में गौशालाओं में फैली अनियमितताएं और भष्ट्राचार सरकार और बीजेपी की मिलीभगत से किया जा रहा है. जिस वजह से गाय भूख और कुपोषण से मर रही है.

ज़ी मीडिया की रिपोर्ट का असर

हर महीने होती है 4-5 गायों की मौत
ज़ी मीडिया की टीम ने जीव दया गौशाला में जाकर भी मामले की जांच पड़ताल की थी तब वहां पर कुछ गायें बीमार थीं और गायों को पिलाये जाने वाला पानी गन्दा था. गौशाला में काम करने वाले नागर ने बताया था कि हमारे पास कुल 1900 गायें हैं. उन्होंने बताया कि हमारे गौशाला में 4 से 5 गायों की हर महीने मौत होती है उन्हें नगर निगम की टीम ले जाती है.

बजट के बाद भी गायों की दुर्दशा 
बता दें कि शिवराज सरकार गायों के संधारण के लिए भारी-भरकम बजट खर्च कर रही है. बावजूद इसके गाय की दुर्दशा देखने को मिल रही है. गायों के शवों के साथ अमानवीयता भरी तस्वीरें सामने आ रही है. गौशाला में गायों की दुर्दशा देखी जा रही है. पिछले 6 साल में गायों पर खर्च किया गया बजट की राशि चौंकाने वाली है. राजधानी की 28 गौशाला में गायों के संधारण के लिए 6.27 करोड़ अनुदान दिया गया था. इसमें 2 करोड़ अकेले राजधानी भोपाल की जीवदया गौशाला को दिया गया, लेकिन भारी-भरकम बजट खर्च करने के बावजूद जो तस्वीरें निकल कर आई वो चौंकाने वाली थी.

Trending news