जबलपुर NIA Raid पर बड़ा खुलासा, ISIS से जुड़ें हैं तार, तबाही फैलाने का बना रहे थे ये प्लान
Advertisement

जबलपुर NIA Raid पर बड़ा खुलासा, ISIS से जुड़ें हैं तार, तबाही फैलाने का बना रहे थे ये प्लान

Jabalpur NIA Raid Update: जबलपुर में NIA की रेड में पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ के दौरान बड़ा खुलासा हुआ है. तीनों आरोपी अत्यधिक कट्टरपंथी थे और हिंसक जिहाद को अंजाम देना चाहते थे.

जबलपुर NIA Raid पर बड़ा खुलासा, ISIS से जुड़ें हैं तार, तबाही फैलाने का बना रहे थे ये प्लान

आकाश द्विवेदी/भोपाल: जबलपुर में दो दिन पहले पड़ी NIA की रेड में गिरफ्तार किए गए तीनों आरोपियों  को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. जांच में पता चला है कि आरोपियों ने जबलपुर में कट्टरपंथी व्यक्तियों का ग्रुप बना रखा था. ये सभी मिलकर अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए ISIS का प्रचार करते थे. साथ ही देश में आतंक फैलाने की साजिशें रच रहे थे.

जबलपुर में बनाया था कट्टरपंथियों का ग्रुप
रेड के दौरान तीन आरोपी सैयद ममूर अली, मोहम्मद आदिल खान और मोहम्मद शाहिद को गिरफ्तार किया गया था. जांच में खुलासा हुआ कि तीनों आरोपी अत्यधिक कट्टरपंथी थे और हिंसक जिहाद को अंजाम देना चाहते थे.आरोपी आदिल ने जबलपुर में कट्टरपंथी व्यक्तियों के ग्रुप बना रखा था. NIA की जांच के मुताबिक भारत में हिंसक जिहाद को अंजाम देने के लिए स्थानीय संगठन बनाने की योजना बनाई गई थी. 

ISIS का ऐसे कर रहे थे प्रचार
NIA की जांच में सामने आया कि आदिल और उसके सहयोगी ISIS के इशारे पर भारत में हिंसक आतंकी हमले करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के जरिए अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर ISIS का प्रचार करते थे. आदिल युवाओं को ISIS में शामिल करने के लिए प्रेरित करने और भर्ती करने के लिए यूट्यूब, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर कई चैनल भी चला रहा था.

ये भी पढ़ें- MP में NIA की छापेमारी! इस मामले को लेकर जबलपुर में कई ठिकानों पर रेड

तबाही फैलाने का था प्लान
जांच में पता चला कि शाहिद ने पिस्तौल सहित हथियार खरीदने की भी योजना बनाई थी. इसके अलावा भारत में हिंसक हमलों के लिए IED और ग्रेनेड भी खरीदे थे. NIA की रेड के दौरान टीम ने भारी मात्रा में धारदार हथियार, गोला-बारूद, आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण जब्त किए हैं. इनसे साफ होता है कि तीनों आरोपी मिलकर आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की फिराक में थे. इसके अलावा ये भी आरोप लगा है कि तीनों आरोपी मस्जिदों और घरों में साजिश रचने के साथ-साथ देश में आतंक फैलाने की साजिशें रच रहे थे. इसके अलावा यह भी खुलासा हुआ है कि सैयद मामूर अली अपने साथियों के साथ पिस्तौल खरीदने की कोशिश कर रहा था. वह जबलपुर में एक अवैध हथियार आपूर्तिकर्ता के संपर्क में भी था. 

3 जून तक रिमांड पर हैं तीनों आरोपी
NIA ने तीनों आरोपियों को भोपाल के NIA की विशेष कोर्ट में पेश कर 3 जून तक रिमांड पर लिया है. बता दें कि अगस्त 2022 में एजेंसी के संज्ञान में आने वाले मोहम्मद आदिल खान की ISIS समर्थक गतिविधियों में शामिल होने की जानकारी मिलने पर NIA ने 24 मई को मामला दर्ज किया था. 

Trending news