IPL में लागू होगा फुटबॉल का नियम, कई गुना बढ़ेगा खेल का रोमांच!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1468983

IPL में लागू होगा फुटबॉल का नियम, कई गुना बढ़ेगा खेल का रोमांच!

सभी टीमों को टॉस के समय ही 4 सब्सटिट्यूट खिलाड़ियों के नाम देने को कहा गया था. इन्हीं 4 खिलाड़ियों में से कोई एक खिलाड़ी इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर मैच के दौरान इस्तेमाल किया गया. 

IPL में लागू होगा फुटबॉल का नियम, कई गुना बढ़ेगा खेल का रोमांच!

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) आईपीएल के 16वें सीजन की तैयारियों में लगा है. आईपीएल ने शुक्रवार को ऐलान किया है कि वह आगामी सीजन में टैक्टिकल सबस्टिट्यूट का नियम लागू करने की तैयारी कर रहा है. बता दें कि फुटबॉल में यह नियम लागू है और अब इसे क्रिकेट में भी लागू करने की तैयारी की जा रही है. इस नियम के लागू होने के बाद एक मैच में एक टीम से 11 की बजाय 12 खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे.

बता दें कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बीते दिनों हुई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में यह टैक्टिकल सब्सटिट्यूट का नियम लागू भी कर दिया था. अभी इस नए नियम को लेकर डिटेल तो सामने नहीं आई है लेकिन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सभी टीमों को टॉस के समय ही 4 सब्सटिट्यूट खिलाड़ियों के नाम देने को कहा गया था. इन्हीं 4 खिलाड़ियों में से कोई एक खिलाड़ी इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर मैच के दौरान इस्तेमाल किया गया. नियम के मुताबिक ये इंपैक्ट प्लेयर इनिंग के 14वें ओवर तक प्लेइंग इलेवन से किसी भी खिलाड़ी को रिप्लेस कर सकता है. 

खास बात ये है कि नियम के तहत इंपेक्ट प्लेयर को उस बल्लेबाज की जगह भी मैदान पर उतारा जा सकेगा, जो आउट हो चुका है लेकिन टीम की तरफ से अधिकतम 11 खिलाड़ी ही बैटिंग कर सकेंगे.वहीं उस गेंदबाज को भी रिप्लेस कर सकता है जो अपने कोटे के कुछ ओवर कर चुका है. वहीं एक बार बेंच पर भेजा जा चुका खिलाड़ी वापस मैदान पर नहीं लौट सकेगा. 

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में भी ये नियम लागू है. बस वहां पर खिलाड़ी के सब्सटिट्यूट करने की समय सीमा 10 ओवर तक रखी गई है. साथ ही वह अपने कोटे का सिर्फ एक ओवर कर सकता है और जो खिलाड़ी पहले से बैटिंग कर चुका है, उसे रिप्लेस नहीं कर सकता. 

Trending news