12वीं पास करने के बाद कैसे मिलेगा केन्द्रीय विश्वविधालय में प्रवेश, यहां पढ़े A टू Z जानकारी
Advertisement

12वीं पास करने के बाद कैसे मिलेगा केन्द्रीय विश्वविधालय में प्रवेश, यहां पढ़े A टू Z जानकारी

Education News: 12 वीं पास करने के बाद यदि आप कॉलेज में एडमिशन (Undergraduate admission process) की तैयारी करने वाले हैं, तो ये खबर आपके काम की है. यहां पढ़िए सबसे आसान भाषा में केन्द्रीय विश्वविधालय (Central Universities) में प्रवेश लेने का तरीका. फॉर्म से लेकर एग्जाम तक की सारी जानकारी पढ़िए

12वीं पास करने के बाद कैसे मिलेगा केन्द्रीय विश्वविधालय में प्रवेश, यहां पढ़े A टू Z जानकारी

Undergraduate admission process: अगर आप कक्षा 12 वीं के छात्र है और आपको ये समझ नहीं आ रहा कि केन्द्रीय विश्वविधालय (Central Universities) में कैसे प्रवेश लें, तो हम आपकी मदद करते हैं. नई शिक्षा निति के आ जाने से अब सभी केन्द्रीय विश्वविधालय में दाखिले के लिए सीयूईटी (CUET) के तहत प्रवेश मिलता है. इसके लिए आपको किसी भी स्ट्रीम में 12 वीं पास होना चाहिए. सीयूईटी की परीक्षा एनटीए (National Testing Agency) द्वारा कराई जाती है . 

सीयूईटी संम्बंधित प्रवेश जानकारी 
यह परीक्षा हिन्दी और अंग्रेजी सहित कुल 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. कैंडिडेट अपनी सुविधा अनुसार किसी एक भाषा को चुन सकता है और इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. इसमें निगेटिव मार्किंग भी होगी. इसकी परीक्षा कम्पयूटर बेस्ड होगी. इसमें 33 भाषा और 27 यूनीक विषय में से कोई भी कॉम्बिनेशन सेलेक्ट कर सकते हैं. कैडिडेट्स के लिए 54 हजार से ज्यादा यूनिक विषय कॉम्बिनेशन के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी. 

सीयूईटी में केन्द्रीय विश्वविधालय के अलावा राज्य विश्वविधालय, डीम्ड यूनिवर्सिटी, प्राइवेट यूनिवर्सिटी भी शामिल हैं. इन सबका एक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट होगा, जिसमें आपकी परीक्षा हो जाने के बाद सीयूईटी अपना परिणाम जारी करेगी और आपको जिस विश्वविधालय में प्रवेश लेना है उसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. उसके बाद विश्वविधालय अपना कटऑफ जारी करेगा. कटऑफ में आपका नाम आने पर ही आपको विश्वविधालय में दाखिला मिलेगा. 
 
सीयूईटी परीक्षा पैटर्न
इसका सिलेबस 12 वीं एनसीईआरटी के समकक्ष होगा और आपकी विषय पर सामान्य समझ का आंकलन किया जाएगा. इसकी प्रवेश परीक्षा दो सेक्शन में होगी पहला सेक्शन वो होगा जो आप कॉलेज में पढ़ना चाहते. इसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें से आपको 40 प्रश्न हल करने होंगे. इसके लिए आपको 45 मिनट का समय दिया जाएगा. दूसरे सेक्शन में  75 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसमें से आपको 60 प्रश्न हल करने होंगे. इसके लिए आपको 60 मिनट का समय दिया जाएगा. इसमें सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, सामान्य गणित के कंन्सेप्ट के अनुप्रयोग पूछे जाएंगे . 

परीक्षा की रणनीति
आप जिस विषय को कॉलेज में पढ़ना चाहते है उसके पहले पेपर के  लिए आप कक्षा 11 वीं व 12वीं की एनसीईआरटी को पढ़ सकते है और विषय के संभावित प्रश्न के लिए मार्केट से उस विषय का घटनाचक्र  खरीद कर अभ्यास कर सकते है . दूसरे पेपर के लिए सामान्य ज्ञान की लूसेंट पढ़ सकते है और करंट अफेयर्स के लिए रोज अखबार व स्पीडी करंट अफेयर्स पढ़ सकते है . रीजनिंग और गणित के लिए मार्केट से किसी भी पुस्तक को खरीद कर उससे अभ्यास करते रहे .

Trending news