Adhaar Card: घर बैठे आधार कार्ड से चेक करें अपना बैंक बैलेंस, ये फायदे भी उठा सकते हैं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1341608

Adhaar Card: घर बैठे आधार कार्ड से चेक करें अपना बैंक बैलेंस, ये फायदे भी उठा सकते हैं

अब घर बैठे आसानी से आधार कार्ड की मदद से अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं.इसके लिए जरुरी शर्त यह है कि आपका बैंक खाता और मोबाइल नंबर आपके आधार के साथ लिंक्ड होना चाहिए. आइए जानते हैं पूरा प्रोसेस. 

 

Adhaar Card: घर बैठे आधार कार्ड से चेक करें अपना बैंक बैलेंस, ये फायदे भी उठा सकते हैं

नई दिल्ली: आधार कार्ड आज के समय में एक प्रमुख पहचान पत्र है, जिसका इस्तेमाल बैंक, इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किया जाता है. सरकार ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. आधार कार्ड के 12 अंक के नंबर से आप अपना बैंक बैलेंस भी चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे.

आधार के जरिए ऐसे चेक करें बैंक बैलेंस
यदि आप अपने बैंक खाते में बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आप आसानी से घर बैठे ही आधार कार्ड की मदद से पता कर सकते हैं. इसके लिए जरुरी शर्त यह है कि आपका बैंक खाता और मोबाइल नंबर आपके आधार के साथ लिंक्ड होना चाहिए. बैलेंस चेक करने के लिए आप सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से *99*99*1# पर कॉल करें. इसके बाद आपसे 12 डिजिट का आधार नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा. आधार नंबर को वेरीफाई करने के बाद UIDAI आपको एक मैसेज भेजेगा जिसमें आप आसानी से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं.

इन लोगों के लिए है फायदेमंद
आधार कार्ड नंबर की मदद से आप बिना किसी एटीएम काउंटर या बैंक शाखा जाए भी आप अपने बैंक खाते के बैलेंस की जांच कर सकते हैं। यह सुविधा उन लोगों के लिए काफी उपयोगी है जो स्‍मार्टफोन का उपयोग नहीं करते हैं या घर बैठे आधार से बैलेंस चेक करना चाहते हैं. इसका सबसे ज्यादा फायदा उन वृद्ध लोगों को मिलेगा जो इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं.

आधार कार्ड की अन्य सुविधाएं
आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के अलावा भी आप बहुत सारी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं. आधार कार्ड की मदद से आप किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में भी पैसा भेज सकते हैं. इसके अलावा सरकार की सब्सिडी के लिए आवेदन करना या पैन कार्ड के लिए आवेदन करना दोनों काम आधार कार्ड की मदद से हो सकते हैं. अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तो आप आधार सेंटर पर जाकर आधार कार्ड से पैसा निकाल सकते हैं.

 

Trending news