Home Remedies: 30 से 35 की उम्र में आ गया है बुढ़ापा? सोने से पहले अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, आएगी त्वचा में कसावट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1224968

Home Remedies: 30 से 35 की उम्र में आ गया है बुढ़ापा? सोने से पहले अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, आएगी त्वचा में कसावट

Home Remedies: भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान अपने चेहरे पर ध्यान नहीं दे पाता है. इस कारण 30 से 35 साल के बीच में ही स्किन ढ़ीली पड़ जाती है. ऐसे में हम आपको यहां बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे, जिससे त्वचा में कसावट आएगी और दोबारा जवान दिखने लगेंगे.

Home Remedies: 30 से 35 की उम्र में आ गया है बुढ़ापा? सोने से पहले अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, आएगी त्वचा में कसावट

Home Remedies: फाइन लाइन्स, झुर्रियां और ढीली त्वचा उम्र बढ़ने के कुछ लक्षण हैं. जैसे-जैसे आप बूढ़े होते हैं, त्वचा अपनी कसावट खोने लगती है, लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के साथ ऐसा उम्र से पहले होने लगता है. 30 से 35 साल के बीच में ही स्किन ढ़ीली पड़ जाती है और इंसान का फेस टोन घट जाता है वो चेहरे से बूढ़ा/बूढ़ी दिखने लगते हैं. लेकिन यहां बताए कुछ खरेलू नुस्खों का उपयोग कर इस रफ्तार को रोका जा सकता है.

 नारियल तेल से मसाज
कम उम्र में ही स्किन लटकी हुई नजर आ रही है, तो रोजाना रात को नारियल तेल की मसाज करें. सोने से पहले कई बार त्वचा में मौजूद कोलेजन, इलास्टिन टूटने से भी त्वचा ढीली हो जाती है. नारियल तेल लगाने से कोलेजन बढ़ता है,स्किन को कसाव मिल सकती है.

एलोवेरा जेल से मसाज
त्वचा में कसाव लाने के लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है. इसमें मैलिक एसिड होता है, जो त्वचा की लोच में सुधार करता है. सुबह नहाने से पहले इसका उपयोग किया जा सकता है.

अंडे का सफेद हिस्सा और शहद
एल्ब्यूमिन प्रोटीन से भरपूर अंडे की सफेदी ढीली त्वचा के लिए एक बेहतरीन उपाय है. यह त्वचा की कोशिकाओं का पुनर्निर्माण करके त्वचा की बनावट में सुधार करता है और आपकी त्वचा को हेल्दी बनाता है. इसे चेहरे पर लगाने के साथ ही इसका सेवन भी किया जा सकता है.

कॉफी और नारियल का तेल
कॉफी में कैफीन होता है, जो वसा को हटाकर और त्वचा को मॉइस्चराइज करके मुलायम और दृढ़ बनाता है. ग्राउंड कॉफी आपकी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करेगी और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करेंगे.

मेंहदी का तेल और खीरे का मसाज
रोजमेरी का तेल आपकी त्वचा को टोन करने में मदद करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, मेंहदी का तेल त्वचा की उम्र बढ़ने में देरी करता है और इसकी लोच में सुधार करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news