Holi Vastu Tips: इस होली करें ये खास वास्तु उपाय, घर में होगी खुशहाली की एंट्री
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1596001

Holi Vastu Tips: इस होली करें ये खास वास्तु उपाय, घर में होगी खुशहाली की एंट्री

Holi 2023 Vastu Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तु टिप्स के बारे में बताते हैं. जिनको अगर आप होली के त्योहार के समय अपनाते हैं तो उसे आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहेंगी.

Holi Vastu Tips In Hindi

Holi Vastu Tips In Hindi: वास्तु शास्त्र बहुत ही प्राचीन शास्त्र है. जिसके नियमों का भवन और घर बनाते समय और बहुत सी चीजों को लेकर ध्यान रखा जाता है. जिससे घर पर कोई वास्तु दोष न पड़े. अभी कुछ ही दिनों में होली आने वाली है तो चलिए आज हम आपको होली को लेकर वास्तु टिप्स बताते हैं. जिनका पालन करके आप इस त्योहार में अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं इन वास्तु टिप्स के बारे में...

साफ-सफाई
होली के त्योहार से पहले, आप अपने घर को साफ-सुथरा अवश्य रखें. जिससे न केवल घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद मिलेगी. बल्कि मेहमानों के लिए सकारात्मक और स्वागत करने वाला माहौल भी बनेगा.

चमकीले रंगों से घर को सजाएं 
होली के दौरान अपने घरों को सजाने के लिए आप चमकीले और चटखदार रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं.वास्तु के अनुसार चमकीले रंग जैसे लाल, पीला और नारंगी शुभ माने जाते हैं और इस जिससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा. 

प्राकृतिक रंगों का करें इस्तेमाल
होली खेलते समय नेचुरल और ऑर्गेनिक रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए. यह न केवल हमारी त्वचा के लिए सही हैं. साथ ही साथ हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने में भी मदद करते हैं. सिंथेटिक रंग पर्यावरण पर  प्रभाव डाल सकते हैं और आपके घर की ऊर्जा को भी प्रभावित कर सकते हैं.

ईशान कोण को साफ रखें
वास्तु के अनुसार, घर के ईशान कोण को पूरी तरह से साफ रखना चाहिए क्योंकि यह घर का पवित्र स्थान माना जाता है और सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए इस कोने में होली न खेलें.

दीये और मोमबत्तियां जलाएं
प्रकाश दीया और मोमबत्तियाँ
होली के दौरान दीया और मोमबत्तियां जलाने से आपके घर में शांति का माहौल बन सकता है. ऐसा माना जाता है कि दीये और मोमबत्तियां जलाने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news