Summer Care Tips: आपको भी गर्मी में आते हैं चक्कर? अगर हां तो ये घरेलू उपाय करेंगे आपकी मदद
Advertisement

Summer Care Tips: आपको भी गर्मी में आते हैं चक्कर? अगर हां तो ये घरेलू उपाय करेंगे आपकी मदद

Summer Care Tips: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में कई तरह की बिमारियों का सामना करना पड़ता है. गर्मियों में अक्सर डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है जिसकी वजह चक्कर आना, जी घबराना आदि समस्या होने लगती है. 

Summer Care Tips: आपको भी गर्मी में आते हैं चक्कर? अगर हां तो ये घरेलू उपाय करेंगे आपकी मदद

Summer Care Tips: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में कई तरह की बिमारियों का सामना करना पड़ता है. गर्मियों में अक्सर डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है जिसकी वजह चक्कर आना, जी घबराना आदि समस्या होने लगती है. कई लोगों को तो चलते-चलते चक्कर भी आने लगते हैं. ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल रखें. आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप चक्कर आने की समस्या से बच सकते हैं. चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में.

अदरक की चाय का सेवन 
यदि आपको गर्मी में चक्कर आने की समस्या होती है तो आप आज से ही अदरक की चाय का सेवन शुरू कर दें. अदरक में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको अंदर से मजबूत रखते हैं. अदरक की चाय पीने से थकान और कमजोरी को दूर किया जा सकता है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक अदरक का टुकड़ा डालकर कुछ देर तक उबाल लीजिए, फिर इसे ठंडा करके पी लीजिए. 

फलों का जूस पिएं
फल हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. खासकर गर्मियों में सीजनल फलों का जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. फलों में कई विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. फलों का जूस पीने से थकान और कमजोरी दूर होती है. इसके अलावा शरीर को ठंडक भी मिलती है. आप इसे घर में भी बना सकते हैं. 

खूब पानी पिएं
ये तो सभी को पता होगा कि पानी पीना हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. पानी में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमें अंदर से मजबूत बनाते हैं. पानी ज्यादा पीने से  डिहाइड्रेट की समस्या से बचा जा सकता है. क्योंकि गर्मियों में लोगों को डिहाइड्रेट की समस्या होती है, जिस वजह से उन्हें चक्कर आने लगता है. ऐसे में इससे बचने के लिए आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं. सभी को दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

सूखा धनिया करेगा मदद
आपको जानकर हैरानी होगी कि सूखा धनिया भी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. यदि आपको गर्मियों में चक्कर आने की समस्या है तो इसके लिए सूखा धनिया भी काफी फायदेमंद होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए रात में एक गिलास पानी में धनिया को आंवला के साथ भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इसे छानकर पी लें. इसे पीने से आपको पूरे दिन अच्छा महसूस होगा. 

पुदीने भी है फायदेमंद
पुदीना भी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. पुदीना गर्मी में शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है. इसके सेवन से हम कई सारी परेशानियों से बचे रह सकते हैं.

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारियों का जी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़ें: Bedroom Vastu: अपनाएं ये वास्तु टिप्स, अनिद्रा समेत कई परेशानियों से मिलेगी निजात

 

 

 

Trending news