Apples Health Benefits: एनर्जी बढ़ाने के लिए सेब बहुत लाभकारी, इस समय सेवन के कई फायदे
Advertisement

Apples Health Benefits: एनर्जी बढ़ाने के लिए सेब बहुत लाभकारी, इस समय सेवन के कई फायदे

Benefits of Apple for Body:सेब के हमारे शरीर के लिए लाभ होते हैं. इससे कैंसर का खतरा खत्म होता है. साथ ही शरीर को एनर्जी मिलती है.

Health Benefits of Apple for Body

Health Benefits of Apple for Body: सेब के फल को सबसे हेल्दी फलों में एक से माना है. इसी के चलते के डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट्स इसके सेवन के हमारे शरीर के लिए बहुत से फायदे होते हैं. सेब में लाभकारी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. बता दें कि एक मीडियम साइज के सेब से लगभग 95 कैलोरी, 0 ग्राम फैट, 1 ग्राम प्रोटीन, 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 19 ग्राम शुगर और 3 ग्राम फाइबर मिलता है.

प्रेगनेंसी के दौरान गलती से भी महिलाओं को इन 5 चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन, हो सकते हैं हानिकारक प्रभाव

सेब का फल पुरुषों के लिए लाभकारी 
आप ये जानते हैं कि कम टेस्टोस्टेरोन लेवल,कम कामेच्छा, स्तंभन दोष जैसी यौन स्वास्थ्य समस्याएं दुखी वैवाहिक जीवन का कारण बन सकती हैं. हालांकि,एक्सपर्ट्स के अनुसार फल इसको ठीक कर सकते हैं और इसलिए आपको इसका सेवन करना चाहिए. सेब का फल भी पुरुषों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है.

कई कैंसर के खतरे होंगे खत्म
कई Italian Studies में यह पाया गया है कि यदि आप रोजाना एक या दो सेब का सेवन करते हैं तो इससे कोलोरेक्टल, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट जैसे कई कैंसर के खतरे से आप बच जाते हैं. 

अस्थमा की समस्या के लिए कारगर
अगर आप अस्थमा की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके लिए एक  अच्छी खबर है क्योंकि न्यूट्रीशन जर्नल में एक रिसर्च रिव्यू आर्टिकल के अनुसार सेब अस्थमा की परेशानी को खत्म कर सकता है. साथ ही फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद है.

दिल स्वस्थ रहेगा
सेब आपके दिल को बीमारियों के खतरे से बचाने के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि
सेब पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं.इसलिए अगर आप रोजाना सेब के जूस का सेवन करेंगे तो आपका दिल मेंटेन रहेगा और आपको कभी भी दिल की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इम्‍यूनिटी अच्‍छी रहती है  
कोविड 19 महामारी आने के बाद अपनी इम्‍यूनिटी को मेंटेंन रखना बहुत जरूरी है. हम जानते हैं कि सेब के रस में उल्लेखनीय मात्रा में विटामिन सी होता है और यही कारण है कि ये आपके शरीर के इम्‍यून सिस्‍टम को अच्‍छा रखने के लिए बहुत अच्छा है. सेब में एंटीऑक्सिडेंट यौगिक मौजूद होते हैं. इसलिए ये ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को रोकने के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इम्‍यून सिस्‍टम की सूजन को कम करता है. बता दें कि सेब के रस के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली की कार्यप्रणाली बेहतर होगी. 

दिमाग के लिए बहुत अच्छा
एडवांस इन न्यूट्रिशन जर्नल के अध्ययन के अनुसार, सेब का रस आपके दिमाग के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को रोकने के लिए काफी मददगार होते हैं. बता दें कि सेब के रस से अल्जाइमर के खतरे भी कम हो सकते हैं. 

Lemon Leaves: बेहद फायदेमंद हैं इस पेड़ की पत्तियां,सिर्फ सूंघने से मिलेगा कई समस्याओं से छुटकारा

शरीर को मिलती है एनर्जी
गर्मी के मौसम शरीर को एनर्जी मिलना बहुत जरूरी होती है और एनर्जी शरीर को तभी मिलती जब हमारा मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार एप्पल का जूस पीने से आप का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और इससे आपको एनर्जी मिलती. जिससे आप दिनभर एक्टिव रहते हैं. 

किस समय करें सेब का सेवन?
Halodox की खबर के मुताबिक सेब में डायटरी फाइबर मौजूद होने के कारणसेब के फलों के सेवन का सबसे अच्छा समय सुबह का माना जाता है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news