Gwalior ट्रैफिक पुलिस को मिली तीसरी आंख, सड़क के चप्पे चप्पे पर इस तरह रहेगी नजर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1515696

Gwalior ट्रैफिक पुलिस को मिली तीसरी आंख, सड़क के चप्पे चप्पे पर इस तरह रहेगी नजर

Gwalior News: MP के ग्वालियर शहर में यातायात पुलिस विभाग ट्रैफिक नियमों (Traffic Control) की निगरानी करने के लिए अब बॉडी वार्न कैमरे का इस्तेमाल करेगी. आपको बता दें कि इसके तहत 35 ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को ये कैमरे प्रदान किए गये है जिसके द्वारा चालान की कार्रवाई पर नजर रखी जाएगी.

सांकेतिक तस्वीर

Gwalior news: मध्यप्रदेश के ग्वालियर (Gwalior)में यातायात पुलिस विभाग(traffic police department)की तरफ से नियमों की पारदर्शिता रखने के लिए अब पुलिस कर्मी बॉडी वार्न कैमरे (body worn camera) से लैश होकर पूरे शहर के ट्रैफिक नियमों पर अपनी नजर रखेंगे. जिसके तहत आपको बता दें कि शहर भर में ट्रैफिक पुलिस कर्मी ये कैमरा पहन कर तैनात होंगे. इसके अलावा आपको बता दें कि यातायात पुलिस को ये कैमरे भोपाल मुख्यालय से प्रदान किए गए हैं. ये कैमरे कुल 35 पुलिस कर्मियों को दिए गये हैं. इस कैमरे का उद्देश्य क्या है इसकी क्यों जरूरत पड़ी आइए जानते हैं.

ताकि हो निष्पक्ष चालान 
पुलिस विभाग के नए नियम के साथ यातायात पुलिस कैमरा पहन कर सड़क पर दिखी. इस दौरान पुलिस महकमें के कई अधिकारी भी मौजूद रहे. इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि इस कैमरे का मुख्य उद्देश्य यातायात पुलिस के द्वारा चालान की निष्पक्ष कार्यवाही करना है. क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि चेकिंग के दौरान किसी बात को लेकर विवाद हो जाता है. उस विवाद से बचाव करने के लिए एवं यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए ये बॉडी वार्न कैमरा लाया गया है. इसके अलावा पुलिस अधिकारियों ने कहा कि इसका प्रयोग होने से घटनांए कम होंगी और साथ ही साथ यायायात पुलिस की छवि भी नहीं धूमिल होगी. बता दें कि इसका प्रयोग करने के लिए पुलिस कर्मियों को यातायात के पूर्व कार्यालय पर इसका प्रशिक्षण भी दिया गया और इसका प्रयोग ड्यूटी के समय हमेशा करने के लिए निर्देशित किया गया.

क्या बोले एसएसपी
यातायात पुलिस के नए नियम के बाद ग्वालियर के एसएसपी अमित सांघी ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस को बॉडी वार्न कैमरा से लैस करने के बाद चालान की कार्रवाई में काफी आसानी आएगी. अगर चालान काटने के दौरान कोई भी विवाद होता है तो सही जानकारी हासिल करने के लिए ये कैमरा काफी मददगार साबित 
होगा.

Trending news