MP News: ग्वालियर में 36 स्कूलों पर गिरी 'गाज', नामी-गिरामी संस्थान शामिल; जानें कारण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2212757

MP News: ग्वालियर में 36 स्कूलों पर गिरी 'गाज', नामी-गिरामी संस्थान शामिल; जानें कारण

Madhya Pradesh News: किताबें और स्कूल यूनिफार्म में अभिभावकों के साथ ठगी की शिकायतों के बाद ग्वालियर में 36 स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. जांच के आधार पर  इन्हें नोटिस जारी किया गया है.

MP News: ग्वालियर में 36 स्कूलों पर गिरी 'गाज', नामी-गिरामी संस्थान शामिल; जानें कारण

Gwalior News: ग्वालियर। नए शिक्षण सत्र के शुरू होते ही स्कूलों के संबंध में शिकायतें सामने आने लगी है. हालांकि, इनके खिलाफ स्थानीय प्रशासन भी कार्रवाई कर रही है. निजी स्कूल बच्चों और अभिभावकों को ड्रेस या किताब किसी खास दुकान खरीदने के लिए बाध्य कर रहे हैं. ऐसी ही शिकायत ग्वालियर में सामने आई थी. इसके बाद 36 स्कूलों के खिलाफ नोटिस जारी किया गया है.

नामी-गिरामी स्कूल शामिल
किताबें और स्कूल यूनिफार्म में अभिभावकों के साथ ठगी की शिकायतों के बाद कलेक्टर की ओर से गठित जांच समितियों की रिपोर्ट के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी ने शहर के 35 स्कूलों को नोटिस जारी किया है. कारण बताओ नोटिस में स्कूलों में मिली खामियां व अव्यवस्थाओं को लेकर जवाब मांगा गया है. जिन स्कूलों को नोटिस जारी किया गया है उसमें शहर के नामी-गिरामी स्कूल भी शामिल हैं.

लगातार मिल रही थी शिकायतें
किताबें और स्कूल यूनिफार्म में अभिभावकों से ठगी को लेकर लगातार शिकायतें आ रही थीं. जिसमें स्कूल व दुकानदारों की कई खामियां सामने आई थी. इसके बाद कलेक्टर रुचिका चौहान के निर्देश पर स्कूलों की जांच के लिए संबंधित एसडीएम के नेतृत्व में जिले में 8 टीमें गठित की गई हैं.

निर्धारित किए गए हैं ये बिंदू
बुक, स्टेशनरी व यूनिफॉर्म बेचने वाली दुकानों की जांच के लिये 7 बिन्दु निर्धारित किए हैं. इसी तरह निजी विद्यालयों के लिये भी 6 बिंदु निर्धारित किए गए. जिला स्तरीय कमेटी का भी गठन किया गया.

सामने आई अव्यवस्थाएं
ग्वालियर के जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार ने बताया कि जांच टीमों की जांच में सामने आया कि स्कूलों में कई अव्यवस्थाएं हैं और स्कूल-ड्रेस के मामलों में भी कई स्कूलों की भूमिका संदिग्ध मिली. एसडीएम स्तर के अधिकारियों ने अपनी टीमों के साथ यह जांच की.

कलेक्टर ने दिए थे आदेश
कलेक्टर ने मार्च में धारा 144 के तहत भी आदेश जारी किया था कि निजी स्कूल अभिभावकों को ड्रेस व किताबों को निर्धारित दुकानों से लेने के लिए बाध्य नहीं करेंगे. ऐसा करने पर कार्रवाई की जाएगी. इस संबंध में सीएम मोहन यादव ने भी पहले निर्देश जारी किए थे.

Trending news