सस्ते बेसन से भी शरीर को मिलते हैं कई बड़े फायदे, प्रोटीन ज्यादा और फैट्स कम है खासियत
Advertisement

सस्ते बेसन से भी शरीर को मिलते हैं कई बड़े फायदे, प्रोटीन ज्यादा और फैट्स कम है खासियत

Health tips: बेसन का प्रयोग लगभग सभी घरों में होता है. बेसन सिर्फ स्वाद ही नहीं देता बल्कि सेहत (Health benifits of gram floor) के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. बेसन में वो प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर के लिए अच्छा श्रोत माना जाता है.

सस्ते बेसन से भी शरीर को मिलते हैं कई बड़े फायदे, प्रोटीन ज्यादा और फैट्स कम है खासियत

Benefits Gram Flour: बेसन आपके शरीर  (Body) के लिए कितना फायदेमंद होता है शायद इस बात की जानकारी बहुत से लोगों को न हो. लगभर हर घरों में इसका प्रयोग भी होता है. इसके कई तरह के डिश (dish)भी बनते हैं जो खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं. इसके अलावा बेसन में कई ऐसी खासियत होती है जो आपके शरीर को फिट (fit) रखने में काफी मदद करता है.

विटामिन का श्रोत
बेसन खाने से आपके शरीर को आयरन मैग्नीशियम और खनिज की भरपूर मात्रा मिलती है. यह विटामिन बी 6 का एक अच्छा श्रोत होता है जो शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है. इसके प्रयोग से आपका शरीर और दिमाग पूरी तरह से स्वस्थ रहता है.

भरपूर प्रोटीन
बेसन प्लांट-बेस्ड प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत होता है. इसमें वो अमीनों एसिड होते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी आवश्यक होते हैं. कहा जाता है कि इन एसिडों से शरीर में ऊतकों के निर्माण और मरम्मत में काफी ज्यादा आवश्यकता होती है. बेसन शुद्ध शाकाहारी चीजों में आता है इससे ये शाकाहारी लोगों के लिए और ज्यादा कारगर होता है. अगर आप प्रोटीन की मात्रा के साथ फैट न बढ़ने वाली सामाग्री की तलाश कर रहे हैं तो बेसन आपके लिए एक अच्छा श्रोत हो सकता है.

कम वसा 
बेसन में वसा और कैलोरी दोनों की मात्रा कम रहती है. ऐसे में जो वजन को लेकर चिंतित रहते हैं उनके लिए ये एक अच्छा विकल्प होता है. इसका इस्तेमाल पकवान बनाने के अलावा किचन में फास्ट फूड बनाने और रोटी बनाने के भी काम आता है. इसके अलावा अक्सर देखा जाता है कि मंदिरों पर चढ़ने वाले प्रसादों में भी बेसन के पकवान शामिल रहते हैं. कहा जाता है कि बेसन में शुद्धता पर्याप्त रहती है. 

ग्लूटेन मुक्त
बेसन पूरी तरह से ग्लूटेन मुक्त होता है. कहा जाता है कि जिनको सीलिएक रोग या फिर ग्लूटेन की दिक्कत होती है उनके लिए इसका प्रयोग एक सुरक्षित विकल्प के तौर पर माना जाता है. ऐसे में आपको भी अगर इस तरह की कोई दिक्कत है तो बेसन आपके लिए हितकारी साबित हो सकता है.

Trending news