Gold Price Today 1 December:चांदी के रेट में नहीं हुआ कोई इजाफा,जानिए क्या है सोने का भाव?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1465114

Gold Price Today 1 December:चांदी के रेट में नहीं हुआ कोई इजाफा,जानिए क्या है सोने का भाव?

Gold Price In Bhopal-Indore: अगर भोपाल और इंदौर के सराफा बाजार की बात करें तो आज सोने की कीमत में तेजी देखने को मिली है, जबकि चांदी के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Gold-Silver Today Price In Madhya Pradesh

Gold-Silver Today Price In Madhya Pradesh: देश में इस समय शादियों का मौसम है. इसी के चलते इस समय लोग बहुत ज्यादा मात्रा में सोने और चांदी की खरीदारी कर रहे हैं. अगर आपके घर में शादी या आप एक बिजनेसमैन हैं और इसी के चलते आप सोना-चांदी की खरीदारी के लिए आज निकल रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि आज सोने और चांदी का क्या दाम है तो चलिए हम आपको बताते हैं. बता दें कि कल के मुकाबले आज सोना थोड़ा सा महंगा हुआ है.वहीं चांदी की बात करें तो चांदी की रेट में कोई भी अंतर नहीं आया है. 

Gold Price Today: चांदी की कीमतों में नहीं हुई कोई बढ़ोतरी ,जानिए सोने के दाम

भोपाल-इंदौर में सोने का रेट
भोपाल और इंदौर के सराफा बाजार में आज सोने की कीमत में उछाल आया है. bankbazaar.com के मुताबिक, भोपाल-इंदौर सराफा बाजार में आज 8 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत ₹ 39,504 रुपये है. जिसका मतलब है कि यानी आज सोना 80 रुपए महंगा हो गया है.वहीं 24 कैरेट का 1 ग्राम सोना खरीदने के लिए आपको ₹ 5,185  रुपये खर्च करने होंगे. जबकि आज 8 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत ₹ 41,480 रुपये है. इसमें भी 88 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है. इसका मतलब है कि आज कीमतों में तेजी आई है.

चांदी की कीमत
चांदी की कीमत की बात करें तो चांदी के भाव में कल के मुकाबले कोई अंतर नहीं आया है.चांदी का रेट कल के जैसे  ही आज भी वही है. आज चांदी की कीमत में ₹1 की बढ़ोतरी नहीं हुई है. इसकी कीमत भी कल की तरह स्थिर है. आज एक ग्राम चांदी खरीदने के लिए आपको कल की तरह 68 रुपये खर्च करने होंगे,यानी कीमतें कल जैसी ही हैं. इस वजह से एक किलो चांदी के बार का भाव आज 68,000 रुपये है. आपको बता दें कि कल भी कीमत 68,000 रुपये थी, यानी कीमतों में कोई अंतर नहीं आया है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट सोना 99.9 फीसदी शुद्ध होता है और 22 कैरेट करीब 91 फीसदी शुद्ध होता है. 22 कैरेट सोने में 9 प्रतिशत अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जस्ता मिलाकर आभूषण तैयार किए जाते हैं. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने से आभूषण नहीं बनाए जा सकते हैं. इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट का सोना बेचते हैं.

Trending news