after marriage weight gain: शादी के बाद ज्यादातर लड़कियों का बढ़ जाता है वजन! मोटापे से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके
Advertisement

after marriage weight gain: शादी के बाद ज्यादातर लड़कियों का बढ़ जाता है वजन! मोटापे से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

after marriage weight gain: शादी के बाद अचानक बदले खानपान के कारण वजन बढ़ने लग जाता है. इसलिए शादी के बाद अगर वेट गेन से बचना है तो हम आपके लिए कुछ तरीके लेकर आए हैं, जिसे आप आजमा सकती हैं.

after marriage weight gain: शादी के बाद ज्यादातर लड़कियों का बढ़ जाता है वजन! मोटापे से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

after marriage weight gain: शादी के बाद महिलाओं में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. फिर चाहे वो मानसिक हो या शारीरिक. शादी के बाद होने वाले अलग-अलग बदलाव में सबसे आम है, वजन का बढ़ना (bride weight gain). हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि हर लड़की का वजन शादी के तुरंत बाद ही बढ़ता (after marriage weight gain) है, कई केस में सालों तक बदलाव दिखता ही नहीं है. दरअसल ऐसा होता है कि शादी से पहले ज्यादातर लड़कियां डायटिंग करना शुरू कर देती हैं, और फिर शादी के बाद अचानक बदले खानपान के कारण वजन बढ़ने लग जाता है. इसलिए शादी के बाद अगर वेट गेन से बचना है तो हम आपके लिए कुछ तरीके लेकर आए हैं, जिसे आप आजमा सकती हैं.

शादी के बाद बढ़ते वजन से बचने के तरीके

रात में खाने से बचे
शादी के बाद रिश्तेदारों की तरफ से पार्टी इनविटेशन आना आम हैं. ऐसे में आप लंच पर जाएं और डिनर पर जाना थोड़ा अवॉइड करें. क्योंकि अधिकतर पार्टी में ऑयली फूड होता ही है, जो रात के लिए सही नहीं है. इसलिए रात का डिनर लाइट ही खाएं. और कोशिश करें कि समय पर इसे खाएं, ज्यादा रात में नहीं.

बासी खाना खाने से बचे
अब नई-नई शादी हुई है तो खाने का आइडिया नहीं रहता कि कितना बनाना है. ऐसे में बचा हुआ खाना फ्रिज में रख दिया  जाता है. अगर हर दिन ऐसा हो रहा तो बासी खाना खाने से बचना चाहिए. अगर बासी खाना खाया जाता है तो इससे मोटापा बढ़ सकता है.

Sukhoi-Mirage fighter plane: हवा में सबसे विध्वंसक कॉम्बिनेशन है सुखोई-30 और मिराज-2000, जानिए इसकी ताकत...

घर पर लाएं हेल्दी चीजें
अगर  खुद के वजन को बढ़ने से रोकना चाहती हैं, तो घर पर अनहेल्दी चीजों को लेकर आना बिल्कुल बंद करे दें. कोशिश करें कि हरी सब्जियों और फलों को घर पर लेकर आएं. जंक फूड आपके मोटापे को बढ़ा सकते हैं.

एक्सरसाइज बहुत जरूरी
शादी के बाद पूरे दिन में खुद के लिए 15 से 20 मिनट का समय जरूर निकालें. अपने लिए वर्क आउट का समय जरूर निकालें. शादी के बाद अक्सर लड़कियां खुद पर कम ध्यान देती हैं. इसलिए अपनी फिटनेस को लेकर मोटिवेटिड रहें. साथ ही पार्टी में तली-भूनी चीज, और मीठी चीजों को खाने से बचे.

Trending news