Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी कब है, जानिए कैसे करें गणपति बप्पा की पूजा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1315644

Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी कब है, जानिए कैसे करें गणपति बप्पा की पूजा

Ganesh Chaturthi 2022: भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष के दिन भगवान शंकर के छोटे पुत्र गणेश जी का जन्म हुआ था. इसलिए हर साल इस दिन गणेश जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं, इसे लोग गणेश चतुर्थी के नाम से जानते हैं. आइए जानते हैं कब है गणेश चुतर्थी और कैसे करें गणपति की पूजा?

Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी कब है, जानिए कैसे करें गणपति बप्पा की पूजा

Ganesh Chaturthi 2022 Date: हिंदू धर्म के लोग हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष के चतुर्थी के दिन गणेश चतुर्थी का त्यौहार मनाते हैं. इस दिन भगवान गणपति की पूजा करते हुए गणेश महोत्सव की शुरुआत की जाती है. इस दिन हर घर में गणेश प्रतिमा स्थापित की जाती है. गणेश महोत्सव 10 दिन तक चलता है. इस साल गणेश चतुर्थी 31 अगस्त को है. आइए जानते हैं गणेश चतुर्थी पर कैसे करें गणेश जी की पूजा और क्या है इसका महत्व?

गणेश चतुर्थी कब है
गणेश चतुर्थी तिथि की शुरुआत 30 अगस्त की शाम 03 बजकर 33 मिनट से हो रही है. चतुर्थी तिथि का समापन 31 अगस्त शाम 03 बजकर 22 मिनट पर होगा. हिंदू धर्म में उदया तिथि सर्वमान्य तिथि होती है. इसलिए गणेश चतुर्थी का व्रत 31 अगस्त को रखा जाएगा.

गणेश चतुर्थी पूजा विधि व शुभ मुहूर्त
गणेश चतुर्थी के दिन यानी 31 अगस्त को सुबह 11 बजकर 05 मिनट से दोपहर 01 बजकर 38 मिनट तक है. इस बीच कभी भी गणेश प्रतिमा की स्थापना कर सकते हैं. गणेश चतुर्थी के दिन सुबह स्नान करने के बाद हाथ में जल लेकर पूजा व्रत का संकल्प लें. इसके बाद गणेश जी की विधि विधान से पूजा करते हुए गणपति जी के मुर्ति की स्थापना करें.

गणेश चतुर्थी का महत्व
धार्मिक कथाओं के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को भगवान शंकर और माता पार्वती के छोटे पुत्र का जन्म हुआ था. इसलिए इसे हर साल गणेशोत्सव के रूप में मनाया जाता है. इस त्यौहार को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं. 

गणपति विसर्जन
गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के मुर्ति की स्थापना करने के बाद यह त्यौहार 11 दिनों तक चलता है. इस दौरान लोग नियमित सुबह शाम भगवान गणपति की पूजा करते हैं. भगवान गणेश के मुर्ति का विसर्जन 11 दिन बाद अनंत चतुर्थी के दिन होता है. 

ये भी पढ़ेंः Shardiya Navratri 2022: कब शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि, नोट कर लें तारीख व शुभ मुहूर्त

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news