Gallantry Award : विंध्य के सपूतों का सम्मान; रीवा के देवेंद्र प्रताप को कीर्ति चक्र और सतना के 8 जवानों को शौर्य चक्र का ऐलान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1305309

Gallantry Award : विंध्य के सपूतों का सम्मान; रीवा के देवेंद्र प्रताप को कीर्ति चक्र और सतना के 8 जवानों को शौर्य चक्र का ऐलान

Gallantry Award Announcement : 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस में सम्मान के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित वीरता पुरस्कारों में जांबांज विंध्य के सपूतों को सम्मान मिला है. सतना के कर्णवीर सिंह को मरणोपरांत शौर्य चक्र और पुलवामा में आतंकियों को ढ़ेर करने वाले रीवा के लाल देवेंद्र प्रताप सिंह को को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है.

Gallantry Award : विंध्य के सपूतों का सम्मान; रीवा के देवेंद्र प्रताप को कीर्ति चक्र और सतना के 8 जवानों को शौर्य चक्र का ऐलान

रीवा/सतना: केंद्र की मोदी सरकार ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वीरता पुरस्कारों की घोषणा की है. घोषित पुरस्कारों में रीवा जिले के जवा विकासखंड के अंदवा गांव निवासी जवान नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है. वहीं सतना जिले के कर्णवीर सिंह और जसबीर सिंह को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है. इस सूची में सतना के 6 अन्य सिपाही शामिल हैं, जिन्हें शौर्य चक्र प्रदान किया गया है.

पुलवामा के लिए देवेंद्र प्रताप सिंह को सम्मान
देवेंद्र प्रताप सिंह को सेना के दूसरे सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र देने का ऐलान किया है. देवेंद्र ने 29 और 30 जनवरी की दरमियानी रात पुलवामा में तीन आतंकियों को मार गिराया था. दावा है कि आतंकियों ने पहले देवेंद्र पर फायरिंग की थी. उन्होंने स्थितियों को देखा और जवावी हमला करते हुए ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी गई. इस बीच कुछ आतंकी भागने लगे. तभी देवेन्द्र ने फायरिंग करते हुए तीन को मार गिराया.

देवेंद्र प्रताप सिंह जवा जनपद के अंदवा गांव के रहने वाले है. उनके पिता का नाम इंद्रबहादुर सिंह और माता का नाम उर्मिला देवी सिंह हैं. देवेन्द्र राष्ट्रीय रायफल की 55वीं बटालियन में तैनात है. वर्तमान समय में भारतीय सेना में नायक के रूप में सेवाएं दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें: ग्वालियर में आजादी के 10 दिन बाद मनाया गया था पहला स्वतंत्रता दिवस, जानें क्यों हुई देरी

शहीद कर्णवीर सिंह और जसबीर सिंह को शौर्य चक्र
19 अक्टूबर 2021 को कश्मीर के शोपिया में आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हुए सतना के लाल कर्णवीर सिंह को सरकार ने मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया है. इसके साथ ही जसबीर सिंह को भी मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है.

शहीद कर्णवीर के पिता रिटायर्ड सूबेदार रवि सिंह बताते हैं कि पुत्र को खोने का गम तो जीवन भर रहेगा, लेकिन फक्र है कि बेटा मेरा सिर गर्व से ऊंचा कर गया. पुत्र की शहादत आसपास के लोगों में देशभक्ति का जज्बा जगाती रहे. इसके लिए प्रयास करते रहेंगे. उसकी याद में गांव में अस्पताल भवन बनवाएंगे ताकि आसपास के लोगों को समुचित इलाज मिल सके.

आगामी 26 जनवरी को होगा सम्मान
सतना में शौर्य चक्र से सम्मानित होने वाले जवानों में सिपाही कर्ण वीर सिंह, जसबीर सिंह के अलावा 6 और नाम शामिल हैं. इसमें शौर्य चक्र पुरस्कार विजेताओं में मेजर नितिन धानिया, अमित दहिया, संदीप कुमार, अभिषेक सिंह, हवलदार घनश्याम और लांस नायक राघवेंद्र सिंह शामिल हैं. इन्हें आगामी 26 जनवरी को समारोह में सम्मानित किया जाएगा. वहीं शहीद जवानों के परिजनों को सम्मान दिया जाएगा.

Trending news