Farming: बंपर मुनाफे के लिए करें इस फल की खेती, सरकार दे रही 75% सब्सिड़ी
trendingNow,recommendedStories1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1342244

Farming: बंपर मुनाफे के लिए करें इस फल की खेती, सरकार दे रही 75% सब्सिड़ी

बिहार सरकार पपीता की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को 75 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है. आइए जानते हैं आप कैसे इस योजना का फायदा उठा सकते हैं.

Farming: बंपर मुनाफे के लिए करें इस फल की खेती, सरकार दे रही 75% सब्सिड़ी

नई दिल्ली: बिहार सरकार पपीता की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को 75 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है. बिहार सरकार एकीकृत बागवानी विकास मिशन चला रही है के तहत यह सब्सिडी दी जा रही है. कम से कम प्रति हेक्टेयर खेत में पपीता की फसल लगाने पर 60,000 रुपये की लागत के आधार पर 75% सब्सिडी का लाभ दिया जायेगा. 

लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन
बागवानी विकास मिशन योजना के तहत पपीपा की खेती पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिये ऑफिशियल वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन करें.  किसान चाहें तो पपीता की खेती, किस्में और सही तकनीक के साथ-साथ सब्सिडी की जानकारी के लिये नजदीकी जिले में स्थित उद्यान विभाग के कार्यालय या सहायक निदेशक, उद्यान से संपर्क कर सकते हैं. खास बात यह है कि किसानों को पौधे विभाग की ओर से ही उपलब्ध कराए जाएंगे. 

इन राज्यों में होती है पपीता की खेती
बता दें कि भारत के अधिकांश हिस्सों में पपीते की बड़े पैमाने पर खेती की जाती है. कई तरह की बीमारियों के खिलाफ इसका सेवन करना फायदेमंद साबित होता है. यही वजह है कि कई बीमारियों में चिकित्सकों द्वारा इसके सेवन की सलाह दी जाती है. भारत में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, असम, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू एवं कश्मीर, उत्तरांचल और मिज़ोरम में प्रमुख तौर पर इसकी खेती होती है. अगर सही योजना से इसकी खेती की जाए तो आप सालाना साखों की कमाई कर सकते हैं.

Trending news