famous street market : ये हैं मध्य प्रदेश के मशहूर बाजार, चाहें तो आधी कीमत में खरीदे लें सामान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1252270

famous street market : ये हैं मध्य प्रदेश के मशहूर बाजार, चाहें तो आधी कीमत में खरीदे लें सामान

famous street market : इंदौर और भोपाल में मध्य प्रदेश के फेमस स्ट्रीट मार्केट हैं. यहां कपड़े, ज्वेलरी से लेकर किताबे बड़े ही अच्छे दामों पर खरीदे जा सकते हैं. अन्य बाजारों की तुलना में यहां 40 से 50 फीसदी कम कीमतों पर सामान मिल जाता है. बस आपसे मोलभाव करना आता हो.

famous street market : ये हैं मध्य प्रदेश के मशहूर बाजार, चाहें तो आधी कीमत में खरीदे लें सामान

famous street market : मध्य प्रदेश के दो शहर इंदौर और भोपाल अपने खूबियों को लेकर देशभर में मशहूर हैं. भोपाल राजधानी के साथ शिक्षा तो इंदौर व्यापार के साथ शिक्षा के लिए जाना जाता है. इन्हें शहरों में कुछ ऐसे बाजार हैं, जिन्हें मध्य प्रदेश के फेमस स्ट्रीट मार्केट के रूप में जाना जाता है. यहां खाने-पीने की चीजों से लेकर शिक्षण सामग्री जैसे किताबें आदी बड़ी आसानी से सस्ते दामों में मिल जाते हैं. आज हम बता रहे हैं, इन्हीं फेमस बाजारों के बारे में...

चौक बाजार भोपाल
चौक बाजार, भोपाल में उन लोगों के लिए खास मार्केट है जो वहां अपनी पत्‍नी या गर्लफ्रैंड के साथ सैर पर गए है. यह बाजार, भोपाल के पुराने शहर में स्थित है और यहां किसी भी चीज को मोलभाव करके सस्‍ते दामों पर खरीदा जाता है. महिलाएं इस बाजार में आकर मखमल के पर्स, हस्‍तनिर्मित पर्स, कशीदाकारी वाले सामान व ड्रेस जैसे - साड़ी, पारम्‍परिक और रंग - बिरंगी ज्‍वैलरी आदि को खरीद सकती है.

राजवाड़ा बाजार इंदौर
राजवाड़ा को इंदौर की आन बान और शान कहा जाता है. राजवाड़ा को इंदौर का शॉपिंग हब कहा जा सकता है, इसके चारों तरफ हर तरह की खरीददारी के लिए सैकड़ों दुकाने फैली हुई हैं.  यहां खाने पीने के साथ ही डेली यूज के समानों का बढ़िया खरीददारी की जा सतकी है. इसके साथ ही यहां आसपास घूमने के लिए कई स्थान हैं. इस कपड़ों और ज्वेलरी के मामले में मध्य प्रदेश का सबसे सस्ता बाजार कहा जाता है.

बिट्टन बाजार भोपाल
अरेरा कॉलोनी के पास स्थित बिट्टन मार्केट शॉपिंग करने वालों के लिए एक परफेक्ट अड्डा है. यहां पर आपको खूबसूरत हैंडलूम, बैग्स और फुटवियर बड़ी आसानी से मिल जाएंगे. ऐसे में अगर आप पुराने भोपाल की तरफ नहीं जाना चाहते हैं तो यहां पर जाकर शॉपिंग कर सकती हैं. बिट्टन मार्केट में अक्सर प्रदर्शनी लगती हैं, जिस कारण वहां पर आपको भोपाल के लोकल हैंडलूम की कारीगरी देखने का मौका मिलेगा.

खजूरी बाजार इंदौर
इंदौर में राजबाड़ा के पीछे स्थित एक बाजार विकसित होने लगा, जिसका नाम पड़ा खजूरी बाजार. यह शुरू से ही बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए पढ़ने-लिखने की चीजों का मुख्य बाजार रहा है. डॉक्टर्स, इंजीनीयर्स, शिक्षक, कलाकार और साहित्यकार सभी खजूरी बाजार के मुरीद रहे हैं. यहां सभी विषयों से जुड़ी किताबें मूल कीमत से 40 % से 50 % तक कम कीमत पर खरीदी जा सकती हैं.

न्यू मार्केट भोपाल
अगर आपको कपड़ों की खरीददारी करनी है तो भोपाल में स्थित न्यू मार्केट इसके लिए सबसे परफेक्ट जगह है. कपड़ों के अलावा न्यू मार्केट अपने ट्रेडिशनल बटुआ के लिए प्रसिद्ध है. अगर आप न्यू मार्केट जाती हैं, तो वहां का टेस्टी खाना जरूर ट्राई करें. यहां से कुछ दूर पर ही सीएम हाउस और बड़ा तालाब भी है आप चाहे तो वहां भी जा सकते हैं.

LIVE TV

Trending news