हद से ज्यादा पानी पीने के होते हैं कई नुकसान, दे सकता है कई बीमारियों को न्योता
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1696352

हद से ज्यादा पानी पीने के होते हैं कई नुकसान, दे सकता है कई बीमारियों को न्योता

Water Side Effects: पानी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी पीने से शरीर को कई सारी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है.

 

हद से ज्यादा पानी पीने के होते हैं कई नुकसान, दे सकता है कई बीमारियों को न्योता

Water Side Effects: पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी चीज है. इंसान खाने के बिना तो रह सकता है लेकिन पानी के बिना नहीं. पानी में ऐसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है जरूरत से ज्यादा पानी पीना आपके लिए घातक हो सकता है. जी हां जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हम कई सारी बीमारियों को न्योता देते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको हद से ज्यादा पानी पीने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

मांसपेशियों में ऐंठन
जरूरत से ज्यादा पानी पीने से शरीर में ऐंठन की समस्या हो सकती है. क्योंकि ज्यादा पानी पीने से खून में सोडियम और बाकी इलेक्ट्रोलाइट्स पतला हो जाता है. बता दें कि शरीर में सोडियम का लेवल कम होने की वजह से मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या शुरू हो जाती है.

दस्त की समस्या
पानी पीने से पेट तो ठीक रहता है लेकिन हद से ज्यादा पानी पीने से दस्त की समस्या आपको परेशान कर सकती है.ओवरहाइड्रेशन से हाइपोकैलिमिया या बॉडी में पोटेशियम के लेवल में कमी आती है, जिससे उल्टी और दस्त जैसी परेशानी होती है.

किडनी को खतरा
ओवरहाइड्रेशन की वजह से किडनी को भी नुकसान पहुंच सकता है. क्योंकि जब हम जरूरत से ज्यादा पानी पीते है तो इसका पूरा असल हमारी किडनी पर पड़ता है.

कोशिकाओं में सूजन की समस्या
ओवरहाइड्रेशन की वजह से कोशिकाओं में सूजन की समस्या परेशान कर सकती है. यदि आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो कोशिकाओं में सूजन आ सकती है जो आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

दिल को खतरा
अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते है तो इससे दिल को खतरा हो सकता है. क्योंकि ओवरहाइड्रेशन से शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, जिसका असर सीधे दिल पर पड़ता है.

यह भी पढ़ें: Somwar Ka Rashifal: सोमवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा लकी, जानें सभी 12 राशियों का आज का दिन कैसा रहेगा

 

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए
डॉक्टर्स एक दिन में  3 लीटर पानी पीने की सलाह देते है. इसके अलावा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको बैठकर और घूंट-घूंट करके पानी पीना चाहिए. एक व्यक्ति को रोजाना लगभग 9 से 13 कप पानी पीना चाहिए.

 

Trending news