गलती से भी न करें दूध के साथ इन 5 चीजों का सेवन शरीर के लिए है नुकसानदायक
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1201377

गलती से भी न करें दूध के साथ इन 5 चीजों का सेवन शरीर के लिए है नुकसानदायक

दूध के हमारे शरीर के लिए कितने फायदे हैं. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सदियों से लोग इसे अपने शरीर को फिट बनाने के लिए पीते हैं.

फाइल फोटो

Things Not Eat With Milk: दूध के हमारे शरीर के लिए कितने फायदे हैं. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सदियों से लोग इसे अपने शरीर को फिट बनाने के लिए पीते हैं. बच्चे हों या बड़े, सभी को अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दूध का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर को बहुत अच्छा बनाता है और हमें दैनिक जीवन में काम करने की भरपूर ताकत देता है. 

पुरुषों के लिए कमाल के हैं ये 5 तेल, खराब सेक्स लाइफ से दुखी है तो जरूर करें ट्राई, होगा जबरदस्त फायदा

हालांकि, आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि अगर आप दूध का सेवन कुछ चीजों के साथ करते हैं तो इससे आपको फायदा मिलने की वजह उल्टा नुकसान हो जाता है तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं. जिसके साथ दूध का सेवन जहर के समान होता है. इसलिए कभी भी इनके साथ दूध नहीं पीना चाहिए. 

दूध और मांस
दूध और मांस दोनों ही हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ये 2 खाद्य पदार्थ हमारे शरीर को मजबूत बनाते हैं, लेकिन ये कॉम्बिनेशन अच्छा नहीं होता है. विशेषज्ञों के अनुसार दूध के साथ मांस का सेवन नहीं करना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको पाचन में समस्या हो सकती है और पेट दर्द भी हो सकता है. 

दूध और फल
अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं तो आपको आपके ट्रेनर से दूध और फलों का सेवन करने की सलाह मिलेगी. दोनों हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार फल और दूध का कॉम्बिनेशन हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि हम जानते हैं कि दूध में कैल्शियम मौजूद होता है और ये फलों के कई एंजाइमों को अवशोषित करता है. इसलिए फल और दूध को एक साथ नहीं लेना चाहिए. खासतौर पर आपको दूध के साथ संतरा और अनानास जैसे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है. केला और दूध का कॉम्बिनेशन बहुत प्रसिद्ध है, लेकिन कुछ विशेषज्ञों के अनुसार ये हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं है. इससे आपके शरीर में समस्या हो सकती है. 

दूध और नमक
आमतौर पर लोग चाय के साथ नमकीन स्नैक्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं. जो दूध के साथ भी नमकीन स्नैक्स खाते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो कुछ विशेषज्ञों के अनुसार ये शरीर के लिए बहुत हानिकारक है. इसलिए अपने शरीर की रक्षा के लिए आपको दूध के साथ नमकीन, बिस्कुट और अन्य नमकीन स्नैक्स कभी नहीं खाने चाहिए. 

दूध और मूली
मूली खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. हालांकि दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो दूध के साथ मूली खाते हैं, लेकिन उन्‍हें इसका प्रभाव नहीं पता होता है. विशेषज्ञों के अनुसार ये कॉम्बिनेशन आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है. साथ ही अगर आप मूली खाते हैं तो कम से कम 2 घंटे तक दूध न पिएं. अगर आप मूली खाने के बाद तुरंत दूध पीते हैं तो यह आपके लिए जहर बन सकता है. ऐसे में दूध आपकी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है और आपको त्वचा से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news