Diwali 2022 Upay: दिवाली की सुबह कर लें ये काम, मां लक्ष्मी कभी नहीं छोड़ेंगी साथ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1408039

Diwali 2022 Upay: दिवाली की सुबह कर लें ये काम, मां लक्ष्मी कभी नहीं छोड़ेंगी साथ

Diwali Upay In Hindi: दिवाली पर लक्ष्मी पूजन की तैयारी को लेकर लोगों में काफी उत्साह है. बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है. यदि आप दीपावली पर मां लक्ष्मी के पूजन की तैयारी कर रहे हैं और चाहते हैं कि मां लक्ष्मी आपके घर में खुशियों की बौछार करें तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे दिवाली के दिन सुबह करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर धन की बरसात करेंगी.

Diwali 2022 Upay: दिवाली की सुबह कर लें ये काम, मां लक्ष्मी कभी नहीं छोड़ेंगी साथ

 

Diwali Puja Vidhi In Hindi: पांच दिवसीय पर्व दिवाली की शुरुआत कल से हो गई है. दिवाली के त्यौहार में भगवान धनवंतरि, कुबेर, लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की सच्चे मन से विधि विधान से पूजन करता है, उसकी किस्मत खुल जाती है और उसके सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. वहीं कुछ उपाय ऐसे हैं जिसे यदि आप दिवाली की सुबह ब्रम्ह मुहूर्त में करते हैं तो आपके घर में दरिद्रता कोसों दूर भागेगी और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसेगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए दिवाली के सुबह कर लें ये काम

. यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में लक्ष्मी का वास हो और दरिद्रता दूर हो तो दिवाली के दिन सुबह ब्रम्ब मुहूर्त में उठकर घर के मुख्य दरवाजे की सफाई कर लें. इस दिन घर के मुख्य दरवाजे पर और इसके आस-पास जूते-चप्पल न रखें.

. यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में मां लक्ष्मी का वास हो तो दिवाली के दिन घर आंगन में रंग बिरंगे अबीर-गुलाल से रंगोली बनाएं और इसमें दीये जलाएं.

. यदि आप चाहते हैं कि लाइफ में खूब पैसा कमाएं और किसी चीज की कमी नहीं हो तो दिवाली के दिन सुबह स्नान करने के बाद मां लक्ष्मी को कच्चे चने की दाल अर्पित करें.

ये भी पढ़ेंः Happy Diwali Wishes 2022: दोस्तों, रिश्तेदारों व करीबियों की सुख-समृद्धि के लिए ऐसे दें दिवाली की शुभकामनाएं

. यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं और आप इसमें सुधार करना चाहते हैं तो दिवाली के दिन सुबह चांदी के बर्तन में कपूर जलाकर मां लक्ष्मी की पूजा करें.

. यदि आपको ऐसा लग रहा है घर में भूत-प्रेत अथवा दरिद्रता का वास है तो दिवाली के दिन सरसों के तेल में दीपक जलाएं. 

. यदि आप चाहते हैं कि आप पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहे और कभी किसी चीज की कमी नहीं तो दिवाली के दिन 11 गोमती चक्र लेकर आएं और इसे मां लक्ष्मी को चढ़ा दें. इसके बाद इसे पीले कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और आपके घर में दिन-रात तरक्की होगी.

ये भी पढ़ेंः Diwali Puja: दिवाली पर अपनी राशि के हिसाब से करें मां लक्ष्मी की पूजा, होगी धन की बरसात

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news