MP की 'दंगल गर्ल' का देश को Diwali गिफ्ट, अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप के फाइनल में बनाई जगह
Advertisement

MP की 'दंगल गर्ल' का देश को Diwali गिफ्ट, अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप के फाइनल में बनाई जगह

छिंदवाड़ा (Chhindwara) के एक छोटे से गांव की रहने वाली शिवानी पवार (Shivani Pawar) ने अंडर 23 अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप (world senior wrestling championship) के फाइनल में जगह बनाकर देश का नाम रौशन कर दिया. कुश्ती चैम्पियनशिप सर्बिया में चल रही ली है.

MP की 'दंगल गर्ल' का देश को Diwali गिफ्ट, अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप के फाइनल में बनाई जगह

छिंदवाड़ा (Chhindwara) के एक छोटे से गांव की रहने वाली शिवानी पवार (Shivani Pawar) ने अंडर 23 अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप (world senior wrestling championship) के फाइनल में जगह बनाकर देश का नाम रौशन कर दिया. कुश्ती चैम्पियनशिप सर्बिया में चल रही ली है. शिवानी पवार ने 50 किलो वजन वर्ग में सेमीफाइनल खेला. इसमें शिवानी ने रूस की मारिया त्यामरकोवा को हरा कर फाइनल का रास्ता साफ कर लिया. फाइनल में जगह बनाने के बाद शिवानी का सिल्वर मैडल तय है.

मध्यप्रदेश से सिर्फ एक ही खिलाड़ी
बता दें इस चैम्पियनशिप में भारत से 30 महिला खिलाड़ी शामिल हुई हैं, जिसमें मध्यप्रदेश से सिर्फ एक ही खिलाड़ी शिवानी पवार हैं. शिवानी ने इस जीत से देश को दिवाली गिफ्ट दिया है. उनकी इस उपलब्धि पर देशभर से उन्हें सोशल मीडिया पर बधाई संदेश मिल रहे हैं. पूर्व सीएम कमलानाथ के बेटे और सांसद नकुल नाथ ने भी ट्वीट कर उन्हें बधाई दी. उन्होंने लिखा छिंदवाड़ा की बेटी शिवानी पवार द्वारा इतिहास रचते हुए सर्बिया में हो रहे U23 वर्ल्ड पावर चैंपियनशिप 50Kg वर्ग में रूस की पहलवान मारिया को 13-6 से मात देकर फाइनल में पहुंचने पर अनंत शुभकामनाएं. समस्त देशवासी आपकी इस उपलब्धि पर गौरवान्वित हैं, आपको उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं.

Ayodhya ही नहीं ओरछा के भी राजा हैं भगवान राम, Indira Gandhi के लिए भी नहीं टूटे थे नियम, करवाया था लंबा इंतजार

दंगल गर्ल्स के नाम से चर्चित हैं बहनें
सर्बिया में 1 नवंबर से 7 नवंबर तक अंडर 23 अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप का आयोजन हुआ है. इस प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा की रहने वाली भारतीय महिला कुश्ती टीम की मेंबर शिवानी पवार ने 50 किलो वर्ग के पहले दौर में प्रतिद्वंदी बेलारूस की अनस्तसिया यानोतवा को हराया. शिवानी उमरेठ गांव के किसान की बेटी है. उनकी 3 बेटियों में से सभी राष्ट्रीय कुश्ती स्पर्धा में कई बार मेडल जीत चुकी हैं. तीनों बहनें दंगल गर्ल्स के नाम से चर्चित हो चुकी हैं.

शिवानी राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा में आठ बार शामिल हो चुकी हैं, जिसमें शिवानी ने एक गोल्ड, दो-दो रजत और कांस्य पदक जीता. उन्होंने सब जूनियर नेशनल चैंपियनशिप कुमारी 2013-14 में भी प्रतिनिधित्व किया था. शिवानी ने मप्र के लिए अब तक एक स्वर्ण, दो रजत एवं 5 कांस्य पदक जीते हैं. वो प्रदेश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार विक्रम अवार्ड से सम्मानित हो चुकी हैं.

Watch Live TV

Trending news