धार कारम डैम: बांध से खाली हुआ पानी, CM शिवराज ने कहा-संकट पूरी तरह टला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1302907

धार कारम डैम: बांध से खाली हुआ पानी, CM शिवराज ने कहा-संकट पूरी तरह टला

धार जिले के कारम डैम dhar karam dam को बचाने के लिए चल रहा ऑपरेशन सफल हो गया है. खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Shivraj Singh Chauhan ने फोन कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि डैम का पानी पूरी तरह से निकल चुका है. अब कोई संकट नहीं है. सभी ग्रामीण अपने-अपने गांव लौटने की तैयारी करें. 

धार कारम डैम: बांध से खाली हुआ पानी, CM शिवराज ने कहा-संकट पूरी तरह टला
भोपाल। धार जिले के कारम डैम dhar karam dam  में पानी की लेवल कम हो गया है, जिससे बड़ा खतरा अब टल गया है. कल खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Shivraj Singh Chauhan ने इस बात की जानकारी दी, जबकि उन्होंने फोन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Narendra Modi और सीएम शिवराज को भी पूरे मामले से अवगत कराया. दो रास्तों से पानी निकलने के बाद कारम डैम खाली हो गया है, डैम में पानी न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया. इस दौरान मौके पर मौजूद मंत्री तुलसी सिलावट ने बताय कि डैम में सामान्य हो चुका है. मंत्री तुलसी सिलावट Tulsiram Silavat कारम डैम पर ही आज तिरंगा फहरायेंगे. 
 
पानी का बहाव भी हुआ कम 
धार जिले के लीकेज वाले कारम डैम से अब पानी का बहाव कम हो गया है. जिससे बड़ा खतरा अब टल गया है. कारम डैम से निकला पूरा पानी नर्मदा महेश्वर में जाकर मिल गया है. जिससे नर्मदा नदी का जलस्तर जरूर बढ़ गया है. हालांकि प्रशासन ने दावा किया कि किसी भी गांव में पानी नहीं भरा है, सभी गांव पूरी तरह से सुरक्षित हैं और कोई खतरा नहीं है. 
 
सीएम ने पीएम से की बात 
CM शिवराज सिंह चौहान ने पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से बात कर उन्हें निर्माणाधीन डैम से निकाले जा रहे पानी की यथास्थिति से अवगत कराया. सीएम शिवराज ने देर रात तक मंत्रालय में मौजूद रहकर कंट्रोल रूम से हर एक स्थिति से निपटने के आदेश दिए. सीएम अभी भी सतत संपर्क में हैं.
 
संकट पूरी तरह से टला: सीएम शिवराज 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि ''मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता है कि संकट टल गया है, अब सब सुरक्षित हैं. परसों से हम और पूरी टीम इस अभियान में लगे थे कि लोगों की जिंदगी बचा पायें, पशुओं की जिंदगी बचा पायें. यह बताते हुए मुझे संतोष है कि 18 गांवों की जनता को भी कि अब कोई संकट नहीं हुआ है. मेरे भाइयों-बहनों, प्रशासन के साथ मिलकर गांव में जाने की योजना बना लीजिए और आजादी के 75वें अमृत वर्ष में कल स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से अपने गांव में मनाइये. मैं मार्गदर्शन करने व सहायता प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुन: आभार प्रकट करता हूं. मैं सभी साथियों को हृदय से बधाई देना चाहता हूं. हमने जबरदस्त जीवटता का परिचय दिया है. संकट की घड़ी में भी जनता ने धैर्य नहीं खोया। मैं जनता का भी आभार प्रकट करता हूं.''
 
बता दें कि करीब तीन दिन तक चली मशक्कत के बाद आखिरकार पानी पूरी तरह से निकल गया. जिससे किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ग्रामीणों को नहीं करना पड़ा फिलहाल डैम पूरी तरह से सुरक्षित है. हालांकि बांध में दरार को लेकर उपजा संकट भले ही टल गया हो पर सियासी बबाल जारी है. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ कल 16 अगस्त सुबह 9:45 बजे धार जिले में कारम नदी पर क्षतिग्रस्त हुए डैम पर पहुचेंगे. क्षतिग्रस्त बांध के अवलोकन के बाद प्रभावित लोगों से भी मुलाकात करेंगे. इससे पहले कमलनाथ ने जांच कमेटी गठित की थी. 

Trending news