Dhanteras 2022: धनतेरस पर बन रहे कई शुभ योग, जानिए पूजा विधि व सोने-चांदी के खरीददारी का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1402411

Dhanteras 2022: धनतेरस पर बन रहे कई शुभ योग, जानिए पूजा विधि व सोने-चांदी के खरीददारी का शुभ मुहूर्त


Dhanteras Shopping Shubh Muhurt 2022: धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरि के साथ कुबेर, लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाती है. इस बार धनतेरस पर कई शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. आइए ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य से जानते हैं, कि धनतेरस पर कब है खरीददारी का शुभ मुहूर्त और कैसे करें पूजा?

Dhanteras 2022: धनतेरस पर बन रहे कई शुभ योग, जानिए पूजा विधि व सोने-चांदी के खरीददारी का शुभ मुहूर्त

Dhanteras Puja Vidhi 2022: हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है. इस दिन कुबेर जी और धनवंतरि भगवान की पूजा विशेष रूप से की जाती है. धनतेरस के दिन सोने-चांदी सहित अन्य कई चीजों की खरीददारी करना बहुत शुभ होता है. इस बार धनतेरस पर एक साथ कई शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. आइए जानते हैं कि धनतेरस पर कब है सोने चांदी के खरीददारी का शुभ मुहूर्त और क्या है पूजा की सही विधि?

धनतेरस शुभ मुहूर्त
हिंदू पंचाग के अनुसार कार्तिक माह की त्रयोदशी तिथि 22 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 03 मिनट पर हो रही है, जिसका समापन 23 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 04 मिनट पर होगा. उदया तिथि के मान्यता अनुसार धनतेरस का पूजन 23 अक्टूबर को किया जाएगा. धनतेरस पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त 23 अक्टूबर की शाम 05 बजकर 44 मिनट से शाम 06 बजकर 05 मिनट तक है.

धनतेरस पर सोना-चांदी के खरीददारी का शुभ मुहूर्त
ज्योतिष की मानें तो इस साल धनतेरस पर सर्वार्त सिद्धि योग बन रहा है. यह मुहूर्त सबसे बड़ा मुहूर्त होता है. ऐसे में धनतेरस के दिन इस शुभ मुहूर्त में सोने चांदी की खरीददारी करना बहुत शुभ होगा. धनतेरस पर सर्वार्थ सिद्धि योग 23 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 31 मिनट से होगा, यह शुभ मुहूर्त इस दिन दोपहर 02 बजकर 34 मिनट तक रहेगा.

त्रिपुष्कर योग
इस साल धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग बन रहा है. ऐसी मान्यता है कि कार्यों के सिद्धि के लिए त्रिपुष्कर योग में पूजा पाठ किया जाता है. इस योग में पूजा करने से तीन गुना अधिक फल मिलता है. इस साल त्रिपुष्कर योग दोपहर 01 बजकर 50 मिनट से लेकर शाम 06 बजकर 02 मिनट तक रहेगा.

ये भी पढ़ेंः Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें यें काम, वरना पूरे साल घर में रहेगी कंगाली

धनतेरस पूजा विधि
धनतेरस के दिन सबसे पहले मंदिर को साफ-सूथरा कर लें. इसके बाद वहां चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाएं. इसके बाद इस पर मां लक्ष्मी, भगवान कुबेर, और धनवंतरि जी की प्रतिमा स्थापित करें. अब आप पूजा के लिए हल्दी, चावल, पुष्प, माला, धूप, दीप इत्यादि पूजन सामग्री लेकर विधि विधान से पजा करें. धनतेरस की पूजा के दौरान भगवान गणपति और लक्ष्मी जी के प्रतिमा के पास सोने-चांदी के आभूषण चढ़ाएं, भगवान धनवंतरि की प्रतिमा के पास कलश रखें और कुबेर जी के पास रुपए पैसे सहित कीमती समान चढ़ाएं. 

ये भी पढ़ेंः  Namak Ke Totke: धनतेरस के दिन नमक से करें ये आसान उपाय, सोने की तरह चमक जाएगी किस्मत

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news