Maihar Temple: मैहर पहुंचने वालों श्रद्धालुओं को चढ़नी होंगी सीढ़ियां,7 दिन के लिए रोपवे हुआ बंद
Advertisement

Maihar Temple: मैहर पहुंचने वालों श्रद्धालुओं को चढ़नी होंगी सीढ़ियां,7 दिन के लिए रोपवे हुआ बंद

Maa Sharda Mandir Maihar: मैहर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को 7 दिन तक रोपवे की सुविधा नहीं मिलेगी. इसी के चलते उनको सीढ़ियां और वैन ही एकमात्र सहारा रहेगा. हालांकि, वैन जाने के बाद भी उन्हें 150 खड़ी सीढ़ियां चढ़नी होंगी.

Maa Sharda Mandir Maihar

संजय लोहानी/सतना: जिले के मैहर स्थित आदिशक्ति मां शारदा (Maa Sharda Mandir Maihar) के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बहुत बड़ी करने वाली खबर है. 20 तारीख तक आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यहां रोपवे की सुविधा नहीं मिलने वाली. दरअसल, 22 मार्च से शुरू होने वाले चैत्र नवरात्र के चलते रोपवे का मेंटिनेंस किया जा रहे हैं. जिसके लिए रोपवे का संचालन बंद किया गया है. 

श्रद्धालुओं को सीढ़ियां चढ़नी होंगी
बता दें कि अब रोपवे बंद रहने से श्रद्धालुओं के लिए सिर्फ 1063 सीढ़ियों और शारदा प्रबंध समिति द्वारा संचालित वैन ही सहारा है. वैन से पहुंचने के बावजूद भक्तों को मां के दर्शन के लिए करीब डेढ़ सौ खड़ी सीढ़ियों का सफर तय करना होगा. 

12 महीने लगा रहता है भक्तों का आना 
गौरतलब है कि मैहर में 12 महीने भक्तों के आने का सिलसिला लगा रहता है.मां शारदा मंदिर मध्य प्रदेश के सतना जिले के गांव मैहर में स्थित है.पवित्र मां शारदा मंदिर त्रिचूट पर्वत पर 600 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.मंदिर तक पहुंचने के लिए 1001 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं.यहां हर साल करोड़ों श्रद्धालु आते हैं.ऐसे में रोपवे बंद होने से सड़क मार्ग से जाने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ गई है.भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लगना पड़ा.

रोपवे का चल रहा है मेंटिनेंस
मैहर चौकी प्रभारी संतोष सिंह उलाड़ी (Maihar outpost in-charge Santosh Singh Uladi) ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि रोपवे बंद है. आज से 7 दिनों के लिए बंद है और इनका  मेंटिनेंस चल रहा है. जिसके कारण जो रोपवे की भीड़ है वो वैन पर आ गई है.किसी को दिक्कत न हो, इसलिए पुलिस की ड्यूटी लगा रखी है और मैं स्वयं यहां पर हूं.

Trending news