Mahakal: कोलकाता-आंध्र प्रदेश से आए महाकाल के भक्त, मनोकामना पूरी होने पर अर्पित किया चांदी का नागराज और मुकुट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1685028

Mahakal: कोलकाता-आंध्र प्रदेश से आए महाकाल के भक्त, मनोकामना पूरी होने पर अर्पित किया चांदी का नागराज और मुकुट

विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल के भक्त दूर-दूर तक हैं. अपनी मनोकामना पूरी होने पर कोलकाता और आंध्र प्रदेश से आए भक्तों ने बाबा को चांदी का नाराज और मुकुट अर्पित किया है. इसके अलावा एक भक्त ने सुंदर घंटियां अर्पित की हैं.

Mahakal: कोलकाता-आंध्र प्रदेश से आए महाकाल के भक्त, मनोकामना पूरी होने पर अर्पित किया चांदी का नागराज और मुकुट

राहुल राठौर/उज्जैन: विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर धाम में दूर-दूर से श्रद्धालु अपनी मनोकामनाएं लेकर आते हैं. जब उनकी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं तो बाबा को भेंट स्वरूप कई चीजों का दान किया जाता है. हाल ही में आंध्र प्रदेश के भक्त ने बाबा को चांदी का नागराज अर्पित किया है. जबकि कोलकाता के एक भक्त ने चांदी का मुकुट चढ़ाया है. इसके अलावा अकोला से आए महाकाल के भक्त ने सुंदर-सुंदर घंटिया अर्पित की हैं. 

7 किलो के नागराज किए अर्पित
ईस्ट गोदावरी, राज मंडुरी, आंध्र प्रदेश के भक्त श्रीनिवास नालंम ने बताया कि बेटे ईश्वर विशाल के आग्रह पर उन्होंने भगवान की सेवा में महाकाल को 7 किलो 341 ग्राम वजन के नागराज अर्पित किए हैं. इससे पहले वह अपनी बेटी के जन्मदिन पर 3 किलो के चांदी के दो जलपात्र महाकाल को अर्पित कर चुके हैं. 

ये भी पढ़ें-  Today Horoscope: मेष और मकर राशि वाले आज रहें सावधान, सिंह और तुला को होगा मुनाफा, पढें आज का राशिफल

कोलकाता के भक्त ने मुकुट किया अर्पित
पुजारी महेश गुरुजी की प्रेरणा से कोलकता के श्रद्धालु राजेश जायसवाल ने सुंदर नक्काशी वाला  2 किलो 10 ग्राम का मुकुट बाबा महाकाल को अर्पिक किया है.

अकोला के भक्त ने दान दी घंटियां
महाराष्ट्र के अकोला के श्रद्धालु सुनील दुर्वेश मोरवाल ने महाकाल की सेवा में मंदिर समिति को पीतल की तीन घंटियां अर्पित की हैं. सुनील ने बताया कि पिछली बार जब वह महाकाल की आरती में शामिल हुए थे, तब नंदी हॉल में लगी तीन घंटियों से प्रेरित होकर उन्होंने तीन बड़ी सुंदर पीतल की घंटियां अर्पित करने का सोचा था. अब इसे बाबा महाकाल के आशीर्वाद से पूरा किया गया है. 

51000 रुपए किए दान 
उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से आए श्रद्धालु विवेक वर्मा ने पूजारी यश गुरु की प्रेरणा से 51 हजार रुपए का चेक  मंदिर प्रशासक संदीप सोनी को दान के रूप में दिया. 

बता दें कि हर साल बाबा महाकाल को कई चीजें अर्पित की जाती हैं. कई श्रद्धालु अपने जन्मदिन, सालगिरह, अपने वरिष्ठों की याद में, मनोकामना पूरी होने आदि मौकों पर स्वर्ण, रजत और नकद राशि का दान करते हैं.

Trending news