महाकाल के प्रसाद से हटाया मंदिर का फोटो, डिब्बे पर नहीं होगा शिखर और ॐ, जानें हुआ फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2463037

महाकाल के प्रसाद से हटाया मंदिर का फोटो, डिब्बे पर नहीं होगा शिखर और ॐ, जानें हुआ फैसला

Madhya Pradesh News: उज्जैन महाकाल मंदिर के प्रसाद को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. अब वह मिलने वाले प्रसाद का बॉक्स के डिजाइन में बदलाव किया जाएगा. यह फैसला एमपी हाईकोर्ट के आदेश के लिए बाल लिया गया है. जानें इस फैसले के बाद प्रसाद पर क्या असर होगा?

महाकाल के प्रसाद से हटाया मंदिर का फोटो, डिब्बे पर नहीं होगा शिखर और ॐ, जानें हुआ फैसला

MP News: श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने सोमवार को महाकाल के लड्डू प्रसाद को लेकर बड़ा बदलाव किया है.  बैठक में निर्णय लिया गया है कि अब मंदिर के लड्डू प्रसादी पैकेट पर मंदिर का शिखर और ॐ नहीं दिखेगा. पैकेट के डिजाइन का मामला कोर्ट में जाने के बाद मंदिर समिति ने यह निर्णय लिया है. एमपी हाई कोर्ट ने मंदिर समिति को डिजाइन में बदलाव के लिए 3 महीने तक वक्त दिया था.  

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंन्ध समिति की बैठक श्री महाकाल महालोक के सभा कक्ष में मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं जिला कलेक्टर नीरज सिंह की अध्यक्षता में हुई. बैठक के कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए और कईयों पर चर्चा हुई. हाई कोर्ट की इंदौर बेंच ने 24 अप्रैल को एक आदेश महाकाल मंदिर प्रबंध समिति को दिया था. आदेश में मंदिर समिति को 3 महीने का समय मंदिर के लड्डू प्रसादी के पैकेट से शिखर की तस्वीर और ॐ लिखा हटाने के निर्देश दिए थे.

ये भी पढ़ें- भोपाल ड्रग्स केस में बड़ा खुलासा, फैक्ट्री मालिक गिरफ्तार, विदेशी कनेक्शन की भी आशंका

मंदिर समिती की ओर से मांगी गई थी मोहलत
मंदिर समिति की ओर से कोर्ट से मोहलत मांगी गई थी और पुराने पैकेट के स्टॉक खत्म हो जाने के बाद नए पैकेट पर नए डिजाइन लाने का जवाब पेश किया था. 19 अप्रैल को महंत सुखदेवानंद, ब्रह्मचारी गुरु श्री महंत योगानंद, ब्रह्मचारी श्री शंभू पंच अग्नि अखाड़ा इंदौर और पंडित शरद कुमार मिश्रा साथ ही गुरु श्री स्वामी राधाकांताचार्य महाराज श्री दुर्गा शक्तिपीठ ने इंदौर बेंच में याचिका लगाई थी.

कचरे में फेंक दिए जाते थे डिब्बे
याचिका में कहा था कि लड्डू प्रसाद के पैकेट कचरे के डब्बे में फेंक दिए जाते हैं. उपयोग के बाद जिससे मंदिर का अपमान होता है और आस्था को ठेस पहुंचती है.
बता दें कि मंदिर में लड्डू प्रसाद के 100 ग्राम, 200 ग्राम, 500 ग्राम और 1 किलो के पैकेट मिलते हैं. लड्डू प्रसादी मंदिर में ₹400 किलो में मिलता है. मंदिर समिति प्रतिमाह 12''000 से अधीक लड्डू प्रसादी के पैकेट प्रिंट करवाती है.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ के नक्सली एनकाउंटर पर गृहमंत्री शाह का बड़ा बयान, मीटिंग में बताई आपरेशन की खास बातें

हटा दिए जाएंगे शिखर और ॐ का चिंत्र
जिला कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कहा कि अब जल्द ही लड्डू प्रसादी के पैकेट पर नया डिजाइन होगा शिकार और ॐ हटा दिया जाएगा. मन्दिर की ओर से श्रद्धालुओं को प्रदान किये जाने वाले लड्डू प्रसाद के पैकेट्स के डिजाइन पर चर्चा होकर, प्राप्त किये गये सुझाव लागू किये जाएंगे और पैकेट पर शिखर आदि के चित्र नहीं होंगे. इससे पहले उज्जैन के महाकाल मंदिर के लड्डू प्रसादी की जांच की गई थी, जिसमें क्वालिटी टेस्ट में महाकाल के लड्डू प्रसाद बिल्कुल शुद्ध पाए गए हैं.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news