MP में कांग्रेस ने निर्दलीयों पर भी जताया भरोसा, शेरा और डावर को इन सीटों से बनाया प्रत्याशी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1923388

MP में कांग्रेस ने निर्दलीयों पर भी जताया भरोसा, शेरा और डावर को इन सीटों से बनाया प्रत्याशी

MP Congress candidates list: मध्य प्रदेश में इस बार कांग्रेस ने निर्दलीय विधायकों पर भी भरोसा जताया है, पार्टी ने दो निर्दलीय विधायकों को प्रत्याशी बनाया है. 

कांग्रेस को निर्दलियों पर भरोसा

MP Congress candidates list: मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने दो सूचियों में प्रत्याशियों को लेकर स्थिति क्लीयर कर दी है. पार्टी ने 229 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है, खास बात यह है कि 2018 में निर्दलीय चुनाव जीतने वाले दो विधायकों पर भी इस बार कांग्रेस ने भरोसा जताते हुए टिकट दिया है. इन विधायकों ने 2018 में कमलनाथ सरकार को समर्थन भी किया था, ऐसे में पार्टी ने इस बार दोनों का आधिकारिक प्रत्याशी बनाया है. 

शेरा को बुरहानपुर से दिया टिकट 

कांग्रेस ने अपनी दूसरी लिस्ट में बुरहानपुर के निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा को इस बार बुरहानपुर से प्रत्याशी बनाया है, शेरा पिछले चुनाव में भी कांग्रेस से टिकट की मांग कर रहे थे, लेकिन टिकट नहीं मिलने के चलते उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा था और 2018 में निर्दलीय विधायक चुने गए थे. हालांकि बाद में उन्होंने कमलनाथ सरकार को समर्थन किया था. लेकिन सरकार गिरने के बाद उनका रुझान बीजेपी की तरफ भी नजर आया था. 

हालांकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ों यात्रा जब मध्य प्रदेश पहुंची थी तो इस यात्रा का स्वागत शेरा ने ही किया था, तब से ही उन्हें कांग्रेस की तरफ से टिकट का दावेदार माना जा रहा था. ऐसे में पार्टी ने इस बार सुरेंद्र सिंह शेरा को प्रत्याशी बनाया है. 

ये भी पढ़ेंः बुंदेलखंड में 'जेठ vs बहू', सागर विधानसभा सीट पर कांग्रेस का BJP के खिलाफ बड़ा दांव

केदार डावर को भी मिला टिकट 

कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट में खरगोन जिले की भगवानपुरा सीट से निर्दलीय विधायक केदार डावर को भी प्रत्याशी बनाया है, केदार डावर भी कांग्रेस से टिकट न मिलने की वजह से निर्दलीय लड़े थे और चुनाव जीते थे. हालांकि बाद में उन्होंने कांग्रेस को समर्थन दे दिया था. ऐसे में इस बार पार्टी ने उन्हें इस बार आधिकारिक प्रत्याशी बनाया है. 

बीजेपी की तरफ गए दो निर्दलीय 

2018 में मध्य प्रदेशमें चार निर्दलीय विधायक चुने गए थे, जिनमें से दो कांग्रेस की तरफ से प्रत्याशी घोषित हो चुके हैं, जबकि दो विधायक बीजेपी में शामिल हो चुके हैं, जिनमें वारासिवनी से निर्दलीय विधायक प्रदीप जायसवाल और सुसनेर से राणा विक्रम सिंह शामिल हैं. हालांकि बीजेपी ने अब तक दोनों को प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. लेकिन माना जा रहा है कि बीजेपी अपनी अगली लिस्ट बीजेपी इन दोनों को प्रत्याशी बना सकती हैं. बता दें कि प्रदीप जायसवाल कमलनाथ सरकार में मंत्री बने थे, लेकिन बाद में शिवराज सरकार को समर्थन देने के बाद उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया था. 

2018 में जीते थे चार निर्दलीय 

बता दें कि 2018 के विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में चार निर्दलीय विधायक जीते थे. जिनमें बालाघाट जिले की वारासिवनी से प्रदीप जायसवाल, बुरहानपुर से सुरेंद्र सिंह शेरा, खरगोन जिले की भगवानपुरा सीट से केदार डावर और आगर-मालवा जिले की सुसनेर विधानसभा सीट से राणा विक्रम सिंह जीते थे. 

ये भी पढ़ेंः MP Elections: विंध्य में 'चाचा vs भतीजा', दिलचस्प हुआ इस VIP सीट का मुकाबला

Trending news