Benefits of Coconut Oil: ऑयली स्किन से हैं परेशान तो इस समय ट्राई करें नारियल का तेल, चेहरा होगा ड्राई
Advertisement

Benefits of Coconut Oil: ऑयली स्किन से हैं परेशान तो इस समय ट्राई करें नारियल का तेल, चेहरा होगा ड्राई

Benefits of Coconut Oil: नारियल का तेल हमारे चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नहाने के बाद अपने चेहरे पर थोड़ा सा तेल लगाने से आपकी त्वचा चमकदार हो सकती है.

फाइल फोटो

Coconut Oil Benefits: आप जानते हैं कि नारियल से निकाला गया तेल हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लंबे और मजबूत बाल पाने के लिए लोग बहुत पहले से ही इस तेल को अपने बालों में लगा रहे हैं. इसके अलावा नारियल का तेल अन्य चीजों के लिए फायदेमंद है. जैसे कि ये रसोई में भोजन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं और साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स अच्‍छी मात्रा में होते हैं.

Coffee Side Effects: दिन भर पीते हो खूब ज्यादा कॉफी तो कर दो कम नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान

बाल नहीं झड़ेंगे
आप जानते हैं कि नारियल का तेल हमारे बालों के लिए कितना फायदेमंद होता है. अगर आप रोजाना अपने बालों में नारियल का तेल लगाते हैं तो इससे आपके बाल काफी मजबूत हो जाएंगे. इसे लगाने से आपके बाल झड़ेंगे नहीं और हमेशा चमकेंगे. इसलिए मजबूत बालों के लिए आपको नारियल तेल लगाना चाहिए.

त्वचा चमकदार हो सकती है
नारियल का तेल हमारे चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. नहाने के बाद अपने चेहरे पर थोड़ा सा तेल लगाने से आपकी त्वचा चमकदार हो सकती है और साथ ही अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो ये ड्राई भी हो सकती है. कई लोग बेहतर त्वचा के लिए रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर नारियल का तेल लगाते हैं. 

मसूड़े की सूजन कम होती है
हम जानते हैं कि प्राचीन काल से लोग नारियल तेल को अपने स्वास्थ्य को मेंटेन रखने के लिए एक ट्रेडिशनल आयुर्वेदिक उपचार के रूप में जानते हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार दांतों की सड़न को रोकने के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसके पोषक तत्वों के कारण नारियल का तेल पट्टिका गठन और मसूड़े की सूजन को कम कर सकता है और जिससे आपके दांतों का दर्द खत्म हो जाएगा. इसलिए अगर आपको दांतों में दर्द है तो आप नारियल तेल को दांतों में घिसे. हालांकि ऐसा करना से पहले आप डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें. 

वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा
आज के जमाने में सब लोग फिट रहना चाहते हैं. अगर आपका वजन बहुत ही ज्यादा है और आप इसे कम करने की सोच रहे थे तो ऐसे में नारियल का तेल आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी हो सकता है. नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है और विशेषज्ञों के अनुसार लॉरिक एसिड वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा है. 

कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन करता है
आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए नारियल का तेल बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है. ये आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. वहीं अच्छे कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन करता है. खासकर महिलाओं के लिए ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news