Announcement For Farmers: किसानों के लिए CM शिवराज की घोषणा, मिलेंगे 32000 रुपये; कर्ज वसूली पर भी किया ऐलान
Advertisement

Announcement For Farmers: किसानों के लिए CM शिवराज की घोषणा, मिलेंगे 32000 रुपये; कर्ज वसूली पर भी किया ऐलान

CM Shivraj Singh Chouhan Big Announcement: भीषण बारिश और ओलावृष्टि से परेशान किसानों (Announcement For Farmers) के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणाएं की है. उन्होंने 50 फीसदी से ज्यादा नुकसान पर 32000 रुपये प्रति हेक्टेयर देने के साथ ही कर्ज वसूली को लेकर ऐलान किया है.

Announcement For Farmers: किसानों के लिए CM शिवराज की घोषणा, मिलेंगे 32000 रुपये; कर्ज वसूली पर भी किया ऐलान

CM Shivraj Announcement For Farmers: विदिशा। मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों को काफी नुकसान हुआ है. प्रशासन इसका सर्वे करा रहा है. मुआवजे को लेकर विपक्ष सरकार पर कई आरोप लगा रहा है. इस बीच विदिशा के दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के किसानों को बड़ी राहत देते हुए उनके लिए कुछ घोषणाएं की हैं.

विदिशा में की किसानों से मुलाकात
मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा जिले के ओला पीड़ित किसानों से चर्चा करने पहुंचे. वो गुलाबगंज क्षेत्र के पटवारी खेड़ी, घुरदा, गणेशपुर गांव के किसानों से मिले. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कई बड़ी बाते कहीं

PM Kisan Yojana: इस बार मिलेंगे 2+2 यानी पूरे 4000 रुपये, 14th Installment जल्द आएगी

मुख्यमंत्री ने की घोषणा
- ओला पीड़ित किसानों की कर्ज वसूली स्थगित करेंगे
- किसानों के नुकसान की भरपाई मुआवजा और बीमा राशि से करने की कोशिश करेंगे
- जिन किसानों के खेतों में पचास परसेंट से ज्यादा नुकसान हुआ है उन्हें ₹32000 प्रति हेक्टेयर देंगे

किसानों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने पहले ही सर्वे करने के आदेश अधिकारियों को दे दिए हैं. हर खेत में मैं नहीं पहुंच पाउंगा, इसलिए अधिकारियों से ईमानदारी से सर्वे करने को कहा है. किसान चिंता ना करें, हर किसान के खेत का सर्वे होगा. अफसरों से कहा है कि मानवीय दृष्टिकोण और उदारता पूर्वक सर्वे करने के लिए जाएं. नुकसान लिखने में कोताही न बरती जाए‌.

MP Board Exam 2023: छात्रों के लिए खुशखबरी! बोर्ड 3 विषयों में देगा बोनस अंक

3 विभाग मिलकर कर रहे हैं सर्वे
सीएम ने बताया कि सभी तरह की फसल का सर्वे होगा‌ सर्वे सिर्फ एक विभाग नहीं बल्कि 3 विभाग मिलकर करेंगे. संयुक्त सर्वे से बेईमानी नहीं हो पाएगी. नुकसान के आकलन की सूची पंचायत भवन पर लगाई जाएगी. मैं किसानों के लिए ही हूं. किसान अपनी खेती में उपज के लिए अपना खून पसीना लगाता है. प्राकृतिक आपदा से किसान टूटता है. हम संकट से पार हो जाएंगे इसलिए मैं यहां आया हूं.

किसान हो गया है तबाह
बता दें पिछले एक हफ्ते में मध्य प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में भीषण बारिश और ओलावृष्टि हुई है. इससे रबी की फसलों को काफी नुकसान हुआ है. इसमें गेहूं, चना, मसूर मुख्य रूप से शामिल हैं. कई किसान पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं. वहीं कइयों को इसने बुरी तरह प्रभावित किया है.

Dhirendra Shastri Playing Cricket: धर्म ही नहीं क्रिकेट के भी 'महारथी' हैं धीरेंद्र शास्त्री, मैदान में उतरे तो बरसाए चौके-छक्के

Trending news