MP को बड़ी सौगात देंगे सीएम शिवराज, इंदौर में आयोजित होगा कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1415277

MP को बड़ी सौगात देंगे सीएम शिवराज, इंदौर में आयोजित होगा कार्यक्रम

CM RISE School: मध्य प्रदेश को आज एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है, प्रदेश में आज 69 सीएम राइज स्कूलों का भूमिपूजन होगा, सीएम शिवराज (cm shivraj) इन स्कूलों का भूमिपूजन करेंगे. जिसका कार्यक्रम इंदौर में आयोजित किया जाएगा. 

MP को बड़ी सौगात देंगे सीएम शिवराज, इंदौर में आयोजित होगा कार्यक्रम

CM RISE School: आकाश द्विवेदी/भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) आज प्रदेश को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं, जिसका कार्यक्रम इंदौर (indore) में आयोजित होगा. सीएम शिवराज आज प्रदेश में 69 सीएम राइज स्कूल  (CM RISE School) का भूमि पूजन करेंगे. जिसे शिक्षा के क्षेत्र में एक अच्छा कदम माना जा रहा है. ये सभी स्कूल प्रदेश के अलग-अलग जिलों में खोले जाएंगे, जिसमें आधुनिक शिक्षा की सभी व्यवस्थाएं होंगी, इन सभी स्कूलों में स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करवाई जाएगी. 

इंदौर में आयोजित होगा कार्यक्रम 
सीएम राइज स्कूलों के भूमि पूजन का आयोजन इंदौर में होगा, बता दें कि 2519 करोड़ 12 लाख रूपये लागत से 69 सीएम राइज स्कूलों का भूमि पूजन हो रहा है, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का यह बड़ा प्रोजेक्ट है. इन सभी सीएम राइज स्कूलों में स्मार्ट माध्यम से शिक्षा दी जाएगी जाएगी. ताकि बच्चों को पढ़ने की सभी सुविधाएं एक ही जगह पर उपलब्ध हो सके. इन स्कूलों में आधुनिक प्रयोगशाला, कम्प्यूटर लैब, स्मार्ट क्लॉस, पुस्तकालय की सुविधा के साथ कला, संगीत, खेल-कूद और व्यवसायिक शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी. 

दो चरण में खोले जाएंगे स्कूल 
इन स्कूलों के खुलने का सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों को मिलेगा, ताकि ग्रामीण अंचल के छात्र भी इन स्कूलों में उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे, सीएम राइज स्कूल में के.जी. से लेकर कक्षा 12वीं तक शिक्षा दी जाएगी, यह स्कूल पूरी तरह से प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर खोले जा रहे हैं. बता दें कि प्रदेश में 2 चरण में 9 हजार 95 सीएम राइज स्कूल खोले जायेंगे, पहले चरण में साल 2021-24 में प्रत्येक जिला और विकासखण्ड स्तर पर 360 स्कूल खोले जायेंगे.दूसरे चरण में वर्ष 2024 से 2031 तक प्रत्येक 10 से 15 किलोमीटर में एक सीएम राइज स्कूल शुरू होगा और 8 हजार 735 स्कूल खोले जायेंगे.

बता दें कि राज्य सरकार ने 9,200 सरकारी सीएम-राइज स्कूल खोलने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में जून में हुई कैबिनेट बैठक में इन स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया था. छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए संसाधन संपन्न स्कूलों की सुविधा के लिए शिक्षा विभाग द्वारा सीएम राइज स्कूल योजना शुरू की गई है. 

Trending news