Benefits Of Clove: इस वक्त चबा लें छोटी सी लौंग, मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदे
Advertisement

Benefits Of Clove: इस वक्त चबा लें छोटी सी लौंग, मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदे

भारतीय मसालों में लौंग (Cloves) का स्‍थान सबसे महत्‍वपूर्ण है. ये ना केवल खाने का स्‍वाद (Taste) बढ़ाती है बल्कि यह सेहत (Health) के लिए भी फायदेमंद होती है. भारतीय आयुर्वेद में औषधी के रूप में प्रयोग किया जा रहा है.

Benefits Of Clove: इस वक्त चबा लें छोटी सी लौंग, मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदे

Benefits Of Clove: भारतीय मसालों में लौंग (Cloves) का स्‍थान सबसे महत्‍वपूर्ण है. ये ना केवल खाने का स्‍वाद (Taste) बढ़ाती है बल्कि यह सेहत (Health) के लिए भी फायदेमंद होती है. भारतीय आयुर्वेद में औषधी के रूप में प्रयोग किया जा रहा है. इसका प्रयोग आमतौर पर पेट में दर्द से लेकर खांसी और सर्दी के इलाज के लिए करते हैं. लेकिन इसके अलावा फैटी लीवर और डायबिटीज में भी लौंग का अचूक इलाज है. जानिए इसके फायदे

लौंग से मिलने वाले फायदे (Long ke fayde)

1. फैटी लिवर के लिए लौंग कारगर
लौंग में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इस वजह से लौंग शरीर के अंगों खासतौर से लीवर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. लौंग में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण भी होते हैं, जो फ्री मेटाबोलिक की वजह से होने वाले प्रभावों को मुकाबला करते हैं

2. डायबिटीज में फायदेमंद
लौंग डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा पहुंचा सकती है. गौरतलब है कि डायबिटीज मरीजों के केस में इंसुलिन की जरूरत होती है. ऐसे में लौंग के सेवन से शरीर के इंसुलिन का प्रोक्शन होता है, साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

World Cancer Day 2023: कैंसर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये फल, डेली डाइट में जरूर करें शामिल

3. इम्युनिटी बूस्टर में लौंग
लौंग में इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले गुण होते हैं. इसलिए जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें लौंग का सेवन करना ही चाहिए. लौंग की कली में शरीर में वाइट ब्लड सेल्स बढ़ाने का काम करती है.
 
4. सांसों की दुर्गंध दूर करती है
लौंग की एक सबसे अच्छी खासियत ये है कि लौंग में एक खास सुंगध होती है. जो सांसों की दुर्गंध को दूर करती है. आप चाहे तो इसे कच्चा भी चबा सकते हैं, इससे सांसों की दुर्गंध दूर किया जा सकता है.

5. खांसी में रामबाण
एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर लौंग खांसी के लिए रामबाण साबित होती है. गले की खराश की समस्या को दूर करने लिए भी लोग को कच्चा चबा सकते है. अगर सूखी खांसी हो तो लौंग सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होती है.

पुरुष के लिए फायदेमंद लौंग का दूध
विशेषज्ञों के मुताबिक रात को सोने से पहले 3 लौंग को दूध में मिलाकर पी सकते हैं. लौंग का पाउडर भी मिला सकते हैं. अगर आपको इस दूध का टेस्ट पसंद न आए तो आप लौंग पहले चबाकर खा लीजिए और फिर दूध का सेवन कर लीजिए. दूध और लौंग का एक साथ सेवन करने से पौरुष शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है. लौंग का नियमानुसार और नियमित रूप से सेवन करने पर यह शीघ्रपतन जैसी दिक्कतों से पुरुषों को मुक्ति दिलाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news