अजवाइन का इस तरह करें इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement

अजवाइन का इस तरह करें इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Celery Benefits: घर-घर में पाई जाने वाली अजवाइन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. क्योंकि अजवाइन कई तरह के रोगों पर फायदेमंद होती है.

अजवाइन का इस तरह करें इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Celery: आज के वक्त में खुद को सेहतमंद रखना बहुत जरुरी होता है. क्योंकि बदलते मौसम में बीमार जल्दी आ जाती है. जिससे शरीर में कमजोरी आती है. लेकिन क्या आप जानते है कि लोगों के घर में रखी कुछ चीजें ऐसी होती है, जिनके इस्तेमाल से उन्हें इन बीमारियों से निजात मिल सकती है. आपके किचन में मौजूद अजवाइन भी एक ऐसी ही चीज हैं, अजवाइन के इस्तेमाल से आप कई बीमारियों से खुद को दूर रख सकते हैं. हम आपको  अजवाइन के ऐसे ही कई फायदे बताने जा रहे हैं. 

घर-घर में मिलने वाला अजवाइन कई बीमारियों को दूर रखने में सहायक होती है. तो दोस्तों देखा आपके किचन में खाना बनाने में काम आने वाली अजवाइन कई समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होती है. यह जितना आपने खाने का स्वाद बढ़ाती है उतना ही आपको बीमारियों से भी दूर रखती है. 

अजवाइन से दूर होता है मोटापा 
मोटापा आज के वक्त में एक बड़ी समस्या बनती जा रही हैं. लेकिन मोटापा दूर करने में अजवाइन एक अच्छा पदार्थ माना जाता है. अजवाइन का सेवन करने से मोटापा नहीं बढ़ता है. एक चम्मच अजवाइन पानी में भिगो कर रातभर के लिए रख दीजिए. सुबह उठकर इस पानी को उबालकर उसमें थोड़ी सी शहद मिलाकर पीना से शरीर को फायदा मिलता है. 

पेट दर्द होता है दूर 
बारिश के मौसम में खानपान बिगड़ने से पेटदर्द की समस्या अक्सर आ जाती है. ऐसे में गैस, अपच और कब्ज बनने की स्थिति में अजवाइन को काले नमक में मिलाकर खाने से तुरंत आराम मिलता है. क्योंकि अजवाइन में  एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव के साथ थाइमोल नामक कंपाउंड पाया जाता है. जो शरीर में बनी गैस, अपच और कब्ज दूर करने में मदद करता है जिससे इंसान को तुरंत राहत मिलती है. इसलिए जिन लोगों का पेट दर्द ठीक नहीं होता है उन्हें हर दिन एक चुटकी  अजवाइन खाने की सलाह दी जाती है. 

गठियावाद के दर्द में भी मिलता है आराम 
गठियावाद आज के वक्त में एक बड़ी परेशानी बनती जा रही है. लेकिन अजवाइन का इस्तेमाल करना चाहिए गठिया के दर्द में सहायक माना जाता है. इसके लिए एक उपाय बताया जाता है पहले एक कप पानी को उबाले और फिर उसमें एक चम्मच सोंठ मिक्स कर दें, इसके बाद अजवाइन को एक कपड़े में बांधकर इस पानी में भिगो ले. इसके बाद शरीर में जिस जगह पर गाठियां वहां सिंकाई करने से आराम मिलता है. तो जिन लोगों को गाठिया बीमारी की शिकायत होती है वह अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. 

कील मुहासे दूर करने में भी सहायक 
अगर आपके मुंह में भी मुंहासे हैं और कई चीजों का इस्तेमाल करने के बाद भी आपको फायदा नहीं मिल रहा है, तो आप अजवाइन का इस्तेमाल करिए. मुंहासे दूर करने के लिए अजवाइन के पाऊडर से पेस्ट बनाएं और मुंह में जहां-जहां भी मुंहासे वहां यह पेस्ट लगाए. कुछ देर के बाद मुंह को ठंडे पानी से थो ले. क्योंकि अजवाइन का पेस्ट लगाने से मुंहासे में तुरंत आराम मिलता है. 

इस बीमारी पर भी कारगर 
आपको शायद ही इस बात की जानकारी होगी की आपके घर में रखी अजवाइन अस्थमा की बीमारी की बेहद कारकर दवा मानी जाती है. जिन लोगों को अस्थमा है उन्हें हर दिन कम से कम एक चम्मच अजवाइन जरूर खाना चाहिए. क्योंकि अजवाइन में एंटी-इन्फ्लेमेशन का गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो अस्थमा दूर करने में असरदार माना जाता है. ऐसे में अस्थमा के मरीजों को अजवाइन का सेवन करने की सलाह दी जाती है. तो अगर किसी को अस्थमा की परेशानी है तो वह डॉक्टर की सलाह पर अजवाइन का सेवन कर सकता है. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

LIVE TV

Trending news