भोपाल नगर नि‍गम में वोटिंग खत्म होते ही सिंगल यूज प्‍लास्‍ट‍िक पर ताबड़तोड़ एक्शन!!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1249071

भोपाल नगर नि‍गम में वोटिंग खत्म होते ही सिंगल यूज प्‍लास्‍ट‍िक पर ताबड़तोड़ एक्शन!!

सिंगल यूज प्लास्‍ट‍िक भले ही एक जुलाई से बैन कर दी गई हो लेकि‍न इसे लेकर कोई कार्रवाई नहीं हो रही थी. इस वजह से अभी भी इसका इस्तमाल हो रहा था. लेकिन अब भोपाल नगर नि‍गम ने इस मामले में ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू कर दी है.

भोपाल नगर नि‍गम में वोटिंग खत्म होते ही सिंगल यूज प्‍लास्‍ट‍िक पर ताबड़तोड़ एक्शन!!

आकाश द्विवेदी/भोपालः मध्य प्रदेश में भोपाल नगर निगम के चुनाव खत्म होते ही नि‍गम ने रुके कामों में एक्शन शुरू कर दिया है. एक जुलाई से पूरे देश में सिंगल यूज प्लाहस्टिक बैन है लेकिन इसपर अमल नहीं हो रहा था. निगम की टीम ने इस मामले में कार्रवाई शुरू कर दी है.

एक दि‍न में 175 केस
भोपाल में नगर निगम का चुनाव खत्म होने के बाद निगम का एक्शन शुरू हो गया है. सिंगल यूज प्लास्टिक के एक दिन में 175 केस बनाए गए.

57 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक जप्त
राजधानी भोपाल में अलग-अलग टीमों ने 57 किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक जप्त किया. इस कार्रवाई में व्यापारियों से 24 हज़ार से ज्यादा जुर्माना वसूल किया गया.

24 हजार से ज्यादा जुर्माना वसूला
भोपाल नगर नि‍गम में चुनावी खुमारी उतरते ही निगम की टीम ने करीब 500 दुकानों की जांच की जिसमें 57 किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्‍ट‍िक जप्त कर दुकानदारों से 24 हजार से ज्यादा जुर्माना वसूल किया गया.

इन आइटम्स पर लगा है बैन
बता दें कि एक जुलाई से पूरे देश में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन हो गया है. एक जुलाई से भारत में 19 तरह के सिंगल यूज प्लास्टिक के आइटम्स पर बैन लग गया है. सिंगल यूज़ प्लास्टिक वो होता है, जिसका इस्तेमाल एक बार ही होता है और फिर उसे फेंक दिया जाता है. सिंगल यूज प्लास्टिक को रिसाइकल भी नहीं किया जा सकता. सरकार ने जिन 19 चीजों पर रोक लगाने का फैसला किया है, उनमें प्लास्टिक के स्ट्रा हैं, जिनसे आप जूस या कोई दूसरी ड्रिंक पीते हैं. प्लास्टिक स्टिक्स वाले ईयरबड्स, प्लास्टिक स्टिक्स वाले गुब्बारे, Candy Sticks, Ice Cream Sticks, सजावट में इस्तेमाल होने वाला थर्माकॉल, प्लास्टिक के कप, प्लास्टिक के झंडे, प्लास्टिक के चाकू-छुरी, ट्रे, प्लास्टिक की मिठाई के डिब्बे, शादी के कार्ड पर इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक शीट, मिठाई के डिब्बे पर इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक शीट और सिगरेट के पैकेट पर लगी प्लास्टिक की पन्नी भी इसमें शामिल है.

25 जुलाई से शुरू होने वाला MP विधानसभा का मानसून सत्र बढ़ेगा आगे, इस वजह से ल‍िया फैसला

 

WATCH LIVE TV

Trending news