MP में लगेगा दिग्गजों का जमावड़ा, अमित शाह, योगी आदित्यनाथ भी आएंगे, जानिए क्या होने वाला है…
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1309616

MP में लगेगा दिग्गजों का जमावड़ा, अमित शाह, योगी आदित्यनाथ भी आएंगे, जानिए क्या होने वाला है…

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सहित दो और राज्यों के मुख्यमंत्री 22 अगस्त को मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं. शाह के दौरे को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. वहीं मुख्यमंत्रियों के आगवानी की तैयारी भी हो गई हैं. 

MP में  लगेगा दिग्गजों का जमावड़ा, अमित शाह, योगी आदित्यनाथ भी आएंगे, जानिए क्या होने वाला है…

भोपाल। मध्य प्रदेश में 22 अगस्त को दिग्गज नेताओं का जमावड़ा लगने जा रहा है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं, खास बात यह है कि अमित शाह के साथ चार राज्यों के मुख्यमंत्री भी मध्य प्रदेश के के दौरे पर आ रहे हैं. जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हैं, चार राज्यों के सीएम के साथ होने वाली बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह करेंगे. 

दरअसल, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 22 अगस्त को मध्य क्षेत्रीय परिषद (इंटर स्टेट काउंसिल) की मीटिंग होने जा रही हैं, जिसमें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शामिल होंगे, ऐसे में प्रदेश में शाह के दौरे को लेकर तैयारियां तेज हो गई है. मध्य प्रदेश में होने जा रही इंटर स्टेट काउंसिल की मीटिंग में चार राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे, जिसमें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल होंगे. क्योंकि मध्य क्षेत्रीय परिषद में मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तरप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य शामिल हैं. 

ऐसा रहेगा अमित शाह का दौरा 
अमित शाह प्रदेश में 10 घंटे तक रहेंगे. केंद्रीय मंत्री 22 अगस्त को भोपाल में 5 कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद दिल्ली रवाना होंगे. ऐसे में प्रदेश में शाह के दौरे को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई है. शाह सुबह 10:40 पर स्टेट हैंगर पहुंचेंगे, जहां सीएम शिवराज उनकी आगवानी करेंगे. अमित शाह के लिए लाल परेड मैदान और भंवरी पुलिस अकादमी में दो-दो हेलीपैड बनाए गए हैं. स्टेट हैंगर से लाल परेड ग्राउंड हेलीकॉप्टर से आएंगे, वापसी में रात करीब 9:30 में ताज होटल से सीधे स्टेट हैंगर के लिए रवाना होंगे.अमित शाह की सुरक्षा में व्यवस्था की बागडोर 40 आईपीएस अफसर संभालेंगे. शाह की सुरक्षा में 40 आईपीएस और 3000 से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे. पांचो कार्यक्रम स्थल की पार्किंग व्यवस्था की जिम्मेदारी एक-एक आईपीएस अफसर को दी गई है. 

इन कार्यक्रम में अमित शाह लेंगे भाग
मिंटो हॉल में 2 घंटे रुकेंगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह. मिंटो हॉल में मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक लेंगे वे यहां तकरीबन 2 घंटे रुकेंगे. इसके बाद पुलिस अकादमी भौरी में अमित शाह 1:15 पर बरखेड़ा बोंदर में नेशनल फॉरेंसिक साइंसेस यूनिवर्सिटी के लिए भूमिपूजन करेंगे, कार्यक्रम में एक घंटा रुकने के बाद लाल परेड ग्राउंड के लिए रवाना होंगे. रविंद्र भवन में लगभग सवा घंटे के कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री मध्यप्रदेश पुलिस के आवासों एवं प्रशासनिक भवनों का लोकार्पण करेंगे. केंद्रीय गृहमंत्री विधानसभा पहुंचेंगे यहां कुशाभाऊ के जन्म शताब्दी वर्ष के मौके पर आयोजित भारत की नई शिक्षा नीति पर आयोजित सेमिनार में हिस्सा लेंगे यह कार्यक्रम लगभग सवा घंटे चलेगा. केंद्रीय गृहमंत्री ताज होटल में नेफेड द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन सहकारिता के बढ़ते कदम में हिस्सा लेंगे. 

योगी आदित्यनाथ की आगवानी करेंगी उषा ठाकुर 
वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी 22 अगस्त को भोपाल पहुंचेंगे, वह भी मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में शामिल होंगे. योगी आदित्यनाथ की आगवानी भोपाल में संस्कृति एंव पर्यटन मंत्री ऊषा ठाकुर करेंगी. इसके अलावा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होंगे. इनके साथ ही दो-दो मंत्री, मुख्य सचिव और वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल होंगे. 

क्या है इस बैठक का उद्देश्य 
मध्य प्रदेश में होने वाली इस बैठक का उद्देश्य आपसी समन्वय, आर्थिक और सामाजिक विकास जैसे मुद्दों पर चर्चा कर केंद्र सरकार से समाधान निकालना है. बता दें कि मध्य क्षेत्रीय परिषद का गठन राज्य पुनर्गठन आयोग की सिफारिश पर 1956 में किया गया था. इसके तहत सभी राज्यों को 6 परिषद में बांटा गया है. बैठक में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की नक्सली समस्या को केंद्र की मदद से नियंत्रित करने को लेकर चर्चा, साथ ही क्षेत्र में बढ़ते साइबर अपराध, छत्तीसगढ़ गठन के बाद लंबित मामले और उत्तर प्रदेश के साथ संयुक्त केन बेतवा लिंक परियोजना से बुंदेलख्ंड को मिलने वाले पानी के मुद्दे पर बातचीत होगी. इससे पहले मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक 2020 में छत्तीसगढ़ में आयोजित हुई थी जिसमें मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ शामिल हुए थे. जबकि इस बार इस बैठक आयोजन मध्य प्रदेश में किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: MP में ''मिशन-2023''  के लिए BJP की राह पर कांग्रेस, इस प्लान पर हो रहा काम 

Trending news