Drumstick Fruit: सहजन का फल पुरुषों के लिए है चमत्कारी! इसे रोजाना खाने से ये समस्याएं हो जाएंगी खत्म
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1570614

Drumstick Fruit: सहजन का फल पुरुषों के लिए है चमत्कारी! इसे रोजाना खाने से ये समस्याएं हो जाएंगी खत्म

Sahjan Ke Fal Ko Khane Ke Fayde: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार सहजन का फल और इसके कई भाग हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इस जादुई फल के सेवन से आपकी कई समस्याएं खत्म हो जाएंगी.

Benefits Of Eating Drumsticks In Hindi

Benefits Of Eating Drumsticks In Hindi: सहजन जिसे कई जगह लोग मुनगा कहते हैं. ये हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन ए, सी, बी 1 और फोलेट ,आयरन, कैल्शियम, जिंक जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं. कई लोग इसकी सब्जी बनाकर खाना पसंद करते हैं.आयुर्विज्ञान के साथ-साथ विज्ञान में भी इसका खास महत्व है, क्या आपको पता है कि सहजन को उगाने के लिए बहुत कम पानी की आवश्यकता पड़ती है. आइए जानते हैं सहजन के फायदे के बारे में...

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए
हाई ब्लड शुगर  व्यक्तियों में मधुमेह की संभावना को बढ़ाता है. इससे हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और शरीर के अंगों को नुकसान हो सकता है.इससे बचने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहिए. इसके लिए आप सहजन की सब्जी का सेवन कर सकते हैं.

 

एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध
सहजन में एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण पाये जाते हैं. जो पर्यावरण में मौजूद मुक्त कणों के हानिकारक प्रभाव से बचाते हैं. मुक्त कणों से टाइप 2 डायबिटीज, ह्रदय की समस्या और अल्जाइमर जैसी बिमारियां हो सकती हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी, बीटा -कैरोटीन मुक्त कणों से लड़ने का काम करती हैं. 

कैंसर
सहजन में अमीनो एसिड और प्रोटीन पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये स्वास्थ्य को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. हम जानते हैं कि अमीनो एसिड कैंसर, सूजन सहित कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद होते हैं.

सूजन से लड़ने में साहयक
सहजन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. सूजन शरीर में कई बीमारियों के कारण जैसे कैंसर, गठिया और ऑटोइम्यून बीमारियों के कारण होती है. जब हम किसी चोट या संक्रमण से पीड़ित होते हैं, तो शरीर में सूजन हो जाती है. ऐसे में सहजन का सेवन करने से इससे राहत मिल जाती है.

यौन जीवन में सुधार
विशेषज्ञों के अनुसार सहजन में कामोत्तेजक गुण होते हैं. जिसके कारण ये लिबिडो में सुधार और स्तंभन दोष के इलाज में सहायक होते हैं. अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस की एक स्टडी के मुताबिक सहजन के सेवन से लोगों में कामोत्तेजक गुण बढ़ते हैं. इसके साथ ही यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के लेवल में सुधार करता है, जिससे यौन जीवन में सुधार होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news