banana side effect: केला खाने के 1 घंटे बाद तक नहीं करना चाहिए ये काम, जान लीजिए इसका नुकसान
Advertisement

banana side effect: केला खाने के 1 घंटे बाद तक नहीं करना चाहिए ये काम, जान लीजिए इसका नुकसान

banana side effect:आयुर्वेद हमारे भारत की हजारों साल पुरानी भारतीय चिकित्सा है. जिसमें हर बीमारी का इलाज बताया गया है. इसे सबसे ज्यादा शक्तिशाली बनाने के पीछे महर्षि चरक का बड़ा योगदान है.

banana side effect: केला खाने के 1 घंटे बाद तक नहीं करना चाहिए ये काम, जान लीजिए इसका नुकसान

Banana Eating Rules: आयुर्वेद हमारे भारत की हजारों साल पुरानी भारतीय चिकित्सा है. जिसमें हर बीमारी का इलाज बताया गया है. इसे सबसे ज्यादा शक्तिशाली बनाने के पीछे महर्षि चरक का बड़ा योगदान है. जिन्होंने चरक संहिता की रचना की थी.  चरक संहिता के अंदर ये भी बताया गया है कि केला खाने के बाद क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

तो चलिए जानते हैं कि केले के साथ क्या नहीं खाना चाहिए या केला खाने के बाद क्या-क्या नहीं करना चाहिए.

पानी नहीं पीना चाहिए
बता दें कि आयुर्वेद किसी भी फल के तुरंत बाद पानी पीने से मना करता है. ये ही नियम केला खाने पर भी लागू होता है. ये फल पाचन में भारी होता है. और पानी की वजह से गैर, कब्ज, पेट दर्द, एसिडिटी कर सकता है. केला खाने के एक घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए.

Benefits of camphor oil: कपूर के तेल से मिलेंगे जादुई फायदे, बस ऐसे करें इसका इस्तेमाल

रात में नहीं खाना चाहिए केला
आयुर्वेद के मुताबिक रात में केले का सेवन नहीं करना चाहिए. ये फल कफ बढ़ाने वाले माना जाता है. इसलिए रात में इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसकी वजह से बलगम, खांसी, छाती में जकड़न आदि हो सकती है. केले को दिन में ही खाना चाहिए.

इन चीजों के साथ ना खाएं केला
केले के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि बहुत लोग इसका सेवन ऐसे ही करते हैं. लेकिन आयुर्वेद में इसे शरीर के लिए काफी हानिकारक बताया गया है. दरअसल केला और दूध कफ बढ़ाने का काम करते हैं. इनके एक साथ मिलने से पाचन भी खराब हो सकता है. साथ ही स्किन की समस्या भी हो  सकती है.

केला खाने के आयुर्वेदिक फायदे
- मांसपेशियां बढ़ेंगी
- भूख कंट्रोल होगी
- स्वाद बढ़ेगा
- पेशाब की दिक्कत खत्म होगी
- पाचन स्वास्थ्य के लिए भी केले के फायदे बहुत हैं
- हैंगओवर से परेशान हैं, तो केले का सेवन कर सकते हैं

डिस्क्लेमर: ऊपर बताई गई जानकारी सामान्य अनुभव और घरेलू नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. इस संबंध में Zee MPCG किसी तरह के कोई दावे नहीं करता है. इसका सेवन करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं.

Trending news