Anger is Dangerous: गुस्सा आपकी सेहत के लिए होता है खतरनाक, फौरन अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

Anger is Dangerous: गुस्सा आपकी सेहत के लिए होता है खतरनाक, फौरन अपनाएं ये टिप्स

Anger is Dangerous: बेवजह किसी पर चिल्लाना या बात-बात पर गुस्सा हो जाने भी स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है. आज हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए आप अपने गुस्से को काबू कर सकते हैं.

Anger is Dangerous: गुस्सा आपकी सेहत के लिए होता है खतरनाक, फौरन अपनाएं ये टिप्स

Anger is Dangerous: क्या आपको भी छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है? क्या आप भी बेवजह किसी पर चिल्लाना शुरु कर देते हैं? क्या आप अपने बच्चों को हर बात पर डांटते हैं? अगर ऐसा है, तो आपके लिए एक जरूरी खबर है. क्योंकि ज्यादा गुस्सा ना केवल आपके मूड, संबंधों को खराब कर सकता है बल्कि ये आपके मस्तिष्क और शरीर के लिए भी बेहद नुकसानदायक है. कुछ लोग बहुत शार्ट टेंपर होते हैं. पल में गुस्सा हो जाते हैं तो वहीं कुछ लोग इसे मन में दबाए रखते हैं. इससे वो व्यक्ति खुद तनाव में चला जाता है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ज्यादा गुस्सा करने से आपको क्या नुकसान हो सकता है और आप इससे उबरने के लिए क्या कर सकते हैं.

गुस्सा करने के नुकसान 
ज्यादा गुस्सा करना या फिर लंबे वक्त तक गुस्से को अगर आप मन में दबाए रखते हैं तो ये आपके दिमाग और शरीर पर निगेटिव असर डालता है. चूंकि दिमाग और शरीर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं इसलिए इन दोनों का एक दूसरे पर इम्पैक्ट पड़ता है. ऐसे लोग डिप्रेस्ड हो जाते हैं.ज्यादा गुस्सा करने से ब्लड प्रेशर भी हाई हो जाता है. इसके अलावा इसका असर सीधे हार्ट पर पड़ता है. ऐसे लोगों का इम्यून सिस्टम कमज़ोर होता है.

Liver Health Tips: गर्मियों में नहीं होगी लीवर की समस्या, जरूर खाएं ये 5 चीजें

कैसे पाएं काबू 
1. गुस्से पर काबू पाने का सबसे सरल तरीका है कि आप सबसे पहले गहरी सांस लें, फिर अपनी मांसपेशियों को आराम दें और कुछ देर शांत होकर बैठ जाएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो फर्क साफ दिखेगा.

2. अगर आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आ रहा है को किसी अच्छे परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल करें या आप फूलों की खुशबू सूंघ सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपक आस-पास पॉजिटिव वाइव्स बनेंगी. और आपका गुस्सा शांत होगा.

3.कई लोग गुस्से में उल्टी गिनती भी करते हैं. आप इसे भी आज़मा सकते हैं.

4. अगर आपको गुस्सा आ रहा है को अपनी आंखें बंद कर लें. और गहरी सांस लें. इस दौरान आप सोचें कि, तनाव आपसे दूर जा रहा है. जैसे- जैसे आप ऐसा सोचते चले जाएंगे वैसे वैसे आपका तनाव दूर जाएगा और मन शांत होगा.

5. गुस्सा आने पर ठंडा पानी पीने की भी सलाह दी जाती है. कहते हैं कि ठंडा पानी शरीर को ठंडक पहुंचाता है और मन शांत करता है.

King Cobra In House: कोरबा की बस्ती में घुसा कोबरा, फन फैलाए घर पर किया कब्जा

Trending news