Allergy Symptoms: तेज गर्मी के कारण शरीर में हो सकती है एलर्जी, जानिए बचाव के टिप्स
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1607137

Allergy Symptoms: तेज गर्मी के कारण शरीर में हो सकती है एलर्जी, जानिए बचाव के टिप्स

Allergy Symptoms: तेज गर्मी के कारण शरीर में एलर्जी का खतरा ज्यादा रहता है. जानिए गर्मियों में एलर्जी से बचाव के टिप्स.

Allergy Symptoms: तेज गर्मी के कारण शरीर में हो सकती है एलर्जी, जानिए बचाव के टिप्स

Allergy Symptoms: मौसम में बदलाव तेजी से हो रहा है. गर्मियां बढ़ रही हैं. ऐसे में शरीर पर स्किन इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ रहा है. गर्मियों में तेज धूप के कारण शरीर में कई तरह की और भी एलर्जी हो सकती है. 

गर्मियों में आमतौर पर होने वाली एलर्जी के बारे में साथ ही उससे बचाव के बारे में लोगों को जानकारी होना बहुत जरूरी है. अकसर तेज धूप और गर्मियों में ज्यादा ठंडा खा लेने से एलर्जी का खतरा रहता है. एलर्जी शरीर में आंख, नाक, लंग्स और स्किन पर कहीं पर भी हो सकती है. ऐसे में इससे बचाव बहुत ही जरूरी है. 

 सनबर्न की समस्या गर्मियों में देखने को मिलती है. यह भी एलर्जी का ही एक रूप है. इसमें स्किन पर रेड या ब्लैक रैशेज हो जाते हैं और इसके कारण स्कीन बेहद खराब होने लगती हैं. इससे बचाव के लिए आप सीधे धूप में निकलने से बचें. आप डॉक्टर की सलाह से स्किन पर क्रीम लगा सकता हैं. साथ ही आप तेज गर्मी से बचने के लिए छाते का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

धूप के अलावा गर्मियों मे सिरोसिस की समस्या भी लोगों में देखी जाती है. इसके कारण गर्मी में पसीना आना, चिपचिपाहट होने से त्वचा पर रैशेज हो जाते हैं. रैशेज बार बार होने से सिरोसिस हो जाता है. इससे बचाव के लिए स्किन को साफ कपड़े से साफ करें.साथ ही पाउडर का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से करें.

इसके अलावा फंगल इंफेक्शन की शिकायत भी गर्मियों में अकसर देखने को मिलती है. इसके कारण इससे दाद, और नाखूनों में संक्रमण भी हो सकता है. इससे बचाव के लिए आप डिटॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही साफ पानी से स्किन को धोएं. ये जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर है. किसी भी स्टेप को लेने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें.

Trending news