MP में अब आसानी से मिलेगी एयर एंबुलेंस, देखिए कैसे होगी बुक और कितने देने होंगे पैसे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2287093

MP में अब आसानी से मिलेगी एयर एंबुलेंस, देखिए कैसे होगी बुक और कितने देने होंगे पैसे

Madhya Pradesh Government: MP में मोहन यादव की सरकार एक्टिव मोड में है.  मध्य प्रदेश में जल्द पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा शुरू होने जा रही है, जिसमें हजारों लोगों को ये सेवा फ्री में मिल पाएगी. इसके लिए कहां, कैसे बुकिंग होगी और कितन पैसे देने होंगे. किस वर्ग के लिए ये मुफ्त होगी. यहां सारी जानकारी पढ़िए 

free air ambulance service in MP

Air Ambulance Service In Madhya Pradesh: राज्य में अब पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा का फायदा आम लोगों को आसानी से मिलेगा. मरीजों को एयर लिफ्ट करना अब आसान होगा. कई बार एयर एम्बुलेंस का इंतजार और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मरीजों के लिए समय से अस्पताल पहुंचना बड़ी चुनौती हो जाती है. मरीजों को एयर लिफ्ट नहीं करा पाने के चलते भारी नुकसान भी हो जाता है. लेकिन एमपी सरकार की ये योजना अब खुशखबरी लेकर आई है. ये एयर एंबुलेंस सेवा सभी के लिए फ्री होगी. बताया जा रहा है कि इसके लिए दो विमानों के साथ एमपी की मोहन यादव सरकार का करार हो गया है. मोहन सरकार ने बैंगलोर की निजी एयर एंबुलेंस कंपनी के साथ डील पक्की कर ली है. 

आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए फ्री सेवा 
मध्य प्रदेश में जल्द शुरू होने जा रही पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा के तहत आयुष्मान कार्ड धारकों को ये फ्री में मिलेगी. सबसे बड़ी राहत की बात ये है कि इससे राज्य के बाहर भी जाने की अनुमति मिल जाएगी. आयुष्मान कार्ड धारकों के अलावा बाकि लोग भी इसका इस्तमाल कर पाएंगे. इसके लिए उन्हें 2 लाख रुपये हर घंटे देने होंगे. इस सेवा से जुड़ी गाइडलाइन भी तय हो गई हैं.  गाइडलाइन के मुताबिक, आपदा, औद्योगिक दुर्घटना या सड़क हादसे की स्थिति में एयर एंबुलेंस की सेवा तब मिल सकती है, जब चीफ मेडिकल ऑफिसर इसपर अनुमति देंगे. उनकी अनुमति के बाद जिला कलेक्टर इसकी मंजूरी देंगे. अगर यह हादसा जिला स्तर के बाहर या संभाग स्तर के बाहर का होगा तो कमिश्नर से इसकी मंजूरी लेनी पड़ेगी. 

कितने देने होंगे पैसे 
जरूरत प्रदेश में ही किसी को होगी, तो इसके लिए मेडिकल कॉलेज के डीन से मंजूरी लेनी होगी.  वो कमिश्नर के पास मंजूरी के लिए जाएगी. किसी आयुष्मान कार्ड धारक को राज्य के बाहर इस सेवा का इस्तेमाल करना होगा तो चिकित्सा विभाग के संचालक की अनुमति जरूरी होगी. साथ ही जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, उन्हें एयर एंबुलेंस के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यालय से मंजूरी मांगनी होगी. एक स्थानीय अखबार को दी जानकारी के मुताबिक आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए ये सेवा मुफ्त है. बाकि के लोगों के लिए इसके चार्चेस फिक्स कर दिए गए हैं. फिक्सड विंग एंबुलेंस के लिए 1 लाख 78 हजार 900 प्रति घंटे देने होंगे. हेली एंबुलेंस के लिए 1 लाख 94 हजार 500 रुपये प्रति घंटे देने होंगे.

Trending news