खुलने से पहले ही फुल हुई कान्हा नेशनल पार्क की टिकट, दिसंबर में भी नहीं कर पाएंगे सैर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2450753

खुलने से पहले ही फुल हुई कान्हा नेशनल पार्क की टिकट, दिसंबर में भी नहीं कर पाएंगे सैर

Kanha National Park: रोमांच और प्रकृति के बीच सुकून के पल निभाने के लिए लोग दूर-दूर से मध्य प्रदेश के कान्हा नेशनल पार्क पहुंचते हैं. मानसून के लंबे ब्रेक के बाद एक बार फिर कान्हा पार्क खुलने वाला है, लेकिन इसके खुलने से पहले ही अगले दो महीने के टिकट बुकिंग फुल हो चुकी है. 

kanha natiomnal park

Kanha National Park Ticket Booking Full: मानसून के लंबे ब्रेक के बाद मध्य प्रदेश के बालाघाट जिला स्थित कान्हा नेशनल पार्क एक बार फिर सैलानियों के लिए खुलने वाला है. प्रकृति के बीच सुकून के पल के लिए नेचर लवर्स इतने उत्साहित हैं कि पार्क खुलने से पहले ही दो महीने के लिए यहां की टिकट फुल हो चुकी है.  कान्हा के फील्ड डायरेक्टर ने बताया कि अक्टूबर और दिसंबर के 100 प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है. 

1 अक्टूबर से खुलेगा कान्हा नेशनल पार्क
मानसून में 30 जून से बंद हुआ विश्व प्रसिद्ध कान्हा नेशनल पार्क एक बार फिर 1 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खुलने वाला है. यहां घूमने के लिए देश-विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. मानसून के लंबे ब्रेक के बाद खुल रहे कान्हा के लिए सैलानियों ने पहले से ही टिकट बुक कर ली है. आलम ये हो गया है कि अब दिसंबर तक पार्क के लिए टिकट फुल हो चुकी है. 

कान्हा नेशनल पार्क
कान्हा नेशनल पार्क बाघ, बारहसिंगा, ऊंचे-ऊंचे साल के पेड़ और खूबसूरत घास के मैदान के लिए जाना जाता है. यहां आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद बाघ का दीदार करना होती है, जिसके लिए सैलानी पार्क खुलने का बेसब्री से इंतजार करते रहते हैं. हर साल 30 जून से 30 सितंबर तक मानसून में सैलानियों के लिए कान्हा पार्क को बंद कर दिया जाता है. इसके बाद 1 अक्टूबर से फिर से पार्क को खोला जाता है.

ऑनलाइन बुकिंग
कान्हा नेशनल पार्क घूमने आने के लिए सैलानी पहले ही ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर लेते हैं. हर साल देखा जाता है कि कान्हा पार्क खुलने से पहले ही पर्यटक ऑनलाइन बुकिंग कर लेते हैं. इस साल भी यही हुआ है. अक्टूबर और दिसंबर महीने के लिए यहां 100% बुकिंग लोगों ने पहले ही कर ली है. ऐसे में जो भी पर्यटक कान्हा घूमने का प्लान कर रहे हैं और जिनकी टिकट बुकिंग नहीं हुई है अब उन्हें और इंतजार करना पड़ सकता है. 

ये भी पढ़ें-  शारदीय नवरात्रि 2024: जानें किस दिन मां के कौन स्वरूप की होती है पूजा, भोग और मंत्र के बारे में

वहीं, बुकिंग को लेकर कान्हा के फील्ड डायरेक्टर एस के सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार अक्टूबर में दीपावली और दशहरा होने चलते सारी टिकट बुक हो चुकी है. साथ ही दिसंबर की भी 100 प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है. 

MP में सबसे ज्यादा बाघ
भारत में सबसे ज्यादा बाघ मध्य प्रदेश में हैं.  राज्य के 7 टाइगर रिजर्व्स में सबसे ज्यादा 785 टाइगर मौजूद हैं. इनमें बांधवगढ़ में 165 बाघ, कान्हा टाइगर रिजर्व में 129 बाघ, पेंच टाइगर रिजर्व में 123 बाघ, पन्ना टाइगर रिजर्व में 64 बाघ, सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में 62 बाघऔर संजय डुबरी नेशनल पार्क में 20 से ज्यादा टाइगर्स मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें-  राम मंदिर पर राहुल गांधी ने फिर दिया बयान, MP में भी गरमाई सियासत, CM मोहन का पलटवार

कूनो नेशनल पार्क
बता दें कि कान्हा नेशनल पार्क के साथ-साथ 1 अक्टूबर से कूनो नेशनल पार्क भी पर्यटकों के लिए खुलने जा रहा है.  कूनो में सैलानी चीता का दीदार कर सकेंगे. 

इनपुट- बालाघाट से आशीष श्रीवास की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news