Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2450449
photoDetails1mpcg

एमपी के इस मंदिर में सुनाई देता है राष्ट्रगीत; यहां बना है कारगिल स्मारक

Bharat Mata Temple: देश भर में कई ऐसे मंदिर हैं जो अपनी ऐतिहासिकता के लिए बिख्यात है, ऐसा ही एक मंदिर मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में स्थित है. इस मंदिर में भारत माता की पूजा की जाती है. साथ ही साथ राष्ट्रगीत भी सुनाई देता है, इसके अलावा बता दें कि यहां पर कारगिल स्मारक भी बना है, जानिए इसके अलावा और क्या है खासियत. 

 

1/6

आमतौर पर लोग मंदिरों में देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित करते हैं. औऱ उनकी पूजा भी करते हैं.लेकिन मध्य प्रदेश के इंदौर में एक ऐसा मंदिर है. जहां भारत माता की पूजा की जाती है.

2/6

इंदौर के इस मंदिर में भक्तों की आरती नहीं बल्कि राष्ट्र भक्तों की राष्ट्रीय गीत सुनाई देती है.आम जनता में राष्ट्रीय भावना जागृत करने के उद्देश्य से सुखलिया क्षेत्र में इस भारत माता मंदिर का निर्माण कराया गया है.

3/6

यह मंदिर बाहर से सामान्य मंदिरों की तरह ही बना हुआ है. लेकिन अंदर से ऐसा नहीं है. इस मंदिर में पूजा के लिए न तो घंटियां हैं, न ही कोई कालीन और न ही कोई हवन कुंड. अगर कुछ है तो सिर्फ भारत माता की हाथ में तिरंगा लिए मूर्ति है. 

4/6

भारत माता की मूर्ति के पीछे भारत का नक्शा है. यह मंदिर नियमित रूप से सुबह और शाम में खुलता है. इस मंदिर में कोई पुजारी नहीं है. इस मंदिर की देखभाल की जिम्मेदारी बुजुर्ग महिला राजाबाई को दी गई है.

5/6

इस मंदिर के पास नगर निगम और आम जनता के सहयोग से कारगिल स्मारक और पार्क बनाया गया है. ऐसे में शहीदों के सम्मान को भी ये मंदिर दर्शाता है. 

6/6

नवरात्रि में लोग देवी मंदिरों में जाते है, ऐसे में आप यहां पर भी जा सकते हैं, यहां जाने पर आपके अंदर देश भक्ति की भावना का विस्तार होगा.