Singrauli nagar nigam chunav Result 2022: AAP की एमपी में धमाकेदार एंट्री, स‍िंगरौली मेयर की सीट पर इन वजहों से क‍िया कब्‍जा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1261808

Singrauli nagar nigam chunav Result 2022: AAP की एमपी में धमाकेदार एंट्री, स‍िंगरौली मेयर की सीट पर इन वजहों से क‍िया कब्‍जा

Singrauli MP Nikay Chunav Result 2022: द‍िल्‍ली, पंजाब के बाद अब मध्‍य प्रदेश में भी आम आदमी पार्टी ने धमाकेदार एंट्री की और पहली बार में 16 में से एक नगर न‍िगम की सीट पर कब्‍जा कर ल‍िया. आम आदमी पार्टी की रानी अग्रवाल ने बीजेपी उम्‍मीदवार को 9 हजार से ज्‍यादा वोटों से हराकर मध्‍य प्रदेश की राजनीत‍ि में उलटफेर कर द‍िया है. 

अरव‍िंंद केजरीवाल और रानी अग्रवाल.

Singrauli MP Nikay Chunav Result 2022: श्‍यामसुंदर गोयल/नई द‍िल्‍ली: आम आदमी पार्टी ने मध्‍य प्रदेश में धमाकेदार एंट्री करते हुए बीजेपी और कांंग्रेस दोनों को पटखनी दी और बघेलखंड के स‍िंंगरौली में मेयर का पद जीतकर धमाका कर द‍िया. खास बात ये रही क‍ि सत्‍ता में बनी हुई बीजेपी दूसरे नंबर पर रही और कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही. 

आम आदमी पार्टी की प्रत्‍याशी के जीत के कारण 

जानकारी के अनुसार, स‍िंगरौली में नॉर्दन कोल फील्‍ड्स ने चुनाव पर‍िणाम को काफी प्रभाव‍ित क‍िया. यहां से कांग्रेस को वोट म‍िलते थे लेक‍िन आम आदमी पार्टी ने यहां सेंध लगा दी और रानी अग्रवाल को यहां से बंपर वोट म‍िले. 

केजरीवाल के रोड शो से बदल गई थी फ‍िजा 
स‍िंगरौली के शहरी इलाके में आम आदमी पार्टी के मुख‍िया और द‍िल्‍ली के सीएम अरव‍िंंद केजरीवाल ने रोड शो क‍िया और व्‍यापारी और कर्मचारी वर्ग के ल‍िए कई सौगातों की घोषणा की. इस रोड शो से स‍िंगरौली की शहरी जनता आम आदमी पार्टी के साथ हो गई ज‍िसका खाम‍ियाजा बीजेपी को भुगतना पड़ा. 

 

बीजेपी से आम आदमी पार्टी में गई थीं रानी अग्रवाल 
स‍िंंगरौली में मेयर की सीट जीतने वाली रानी अग्रवाल पहले बीजेपी में ही थी लेक‍िन 2018 के व‍िधानसभा चुनाव से पहले उन्‍होंने आम आदमी पार्टी की सदस्‍यता ली और उसी के ट‍िकट पर चुनाव लड़ीं. व‍िधानसभा चुनावों में वह दूसरे नंबर पर रही थीं.    

ऐसा रहा रानी अग्रवाल का राजनीत‍िक सफर 
1976 में जन्मीं रानी 12वाीं तक पढ़ी है. रानी अग्रवाल ने साल 2018 में सिंगरौली विधानसभा से भी चुनाव लड़ा था. हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.  इसके अलावा रानी अग्रवाल बरगवां ग्राम पंचायत से सरपंच रह चुकी हैं. इसके साथ ही वह वार्ड क्रमांक 3 से जिला पंचायत सदस्य भी चुनी गई थी. 

द‍िल्‍ली के सीएम अरव‍िंंद केजरीवाल ने दी जीत की बधाई  

द‍िल्‍ली के सीएम अरव‍िंंद केजरीवाल ने इस जीत पर ट्वीट करते हुए ल‍िखा, "मध्यप्रदेश के सिंगरौली नगर निगम में मेयर पद पर जीत हासिल करने वालीं AAP उम्मीदवार रानी अग्रवाल जी, सभी विजेताओं और कार्यकर्ताओं को बहुत-बहुत बधाई. मेहनत से जनता के लिए काम कीजिए. देश के हर कोने में अब जनता आम आदमी पार्टी की काम की ईमानदार राजनीति को पसंद कर रही है."

 

ऐसा रहा वोटों को गण‍ित 
स‍िंगरौली नगर न‍िगम के चुनाव में एक लाख 5 हजार 505 वोटों की गणना हुई. आम आदमी पार्टी की प्रत्‍याशी रानी अग्रवाल ने 9 हजार से ज्‍यादा वोटों से जीत हास‍िल की.  

आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी रानी अग्रवाल-34038 वोट

बीजेपी महापौर प्रत्याशी चंद्र प्रताप विश्वकर्मा-24879

कांग्रेस प्रत्याशी अरविंद सिंह चंदेल-24670 वोट

5 साल में सिंगरौली बदलने का वादा  

सिंगरौली में आम आदमी पार्टी की जीत की बड़ी वजह केजरीवाल के सिंगरौली के किए गए लोगों से वादे भी बताया जा रहा है. रोड शो के दौरान उन्होंने वादा किया था कि 5 वर्ष बाद आपका सिंगरौली विकास पर इतिहास लिखेगा. एक बार आप प्रत्याशी को जिताइए, 5 साल में सिंगरौली का इतिहास बदल दूंगा. जैसे पंजाब और दिल्ली में बिजली फ्री, अन्य सुविधाएं दी हैं. वैसे ही सिंगरौली में वचन पत्र के मुताबिक पूरा काम होगा. सिंगरौली नगर निगम का बजट भी जनता के हिसाब से होगा और जनता बताएगी, हमें जो कार्य करना है, हम वह कार्य करेंगे.

Burhanpur MP Nikay Chunav Result 2022: बुरहानपुर में AAP और AIMIM ने ब‍िगाड़ा कांग्रेस का खेल, महज 388 वोट से म‍िली हार

Trending news