Aadhaar Card: आधार कार्ड के भी होते हैं कई प्रकार, जानिए कैसे बनवाए जाते हैं और क्यों है जरूरी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1783366

Aadhaar Card: आधार कार्ड के भी होते हैं कई प्रकार, जानिए कैसे बनवाए जाते हैं और क्यों है जरूरी

Aadhaar Card: भारत में आधार कार्ड एक आईडी प्रूफ के तौर पर काम करता है. आधार कार्ड पहचान पत्र भी माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं आधार कार्ड कई प्रकार के होते है. कितने प्रकार के होते आधार कार्ड और कैसे कर सकते है अप्लाई आइए जानते है यहां.

Aadhaar Card: आधार कार्ड के भी होते हैं कई प्रकार, जानिए कैसे बनवाए जाते हैं और क्यों है जरूरी

Aadhaar Card Type: भारत के हर नागरिक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य  होता है.  इसका इस्तेमाल कई सरकारी कामों  में भी किया जाता है.आधार कार्ड पर 12 नंबर का आइडेंटिटी नंबर होता है जो यूआईडीएआई के जरिए जारी किया जाता है.  देश में 4 तरह के आधार कार्ड होते हैं. आप अपना आधार कार्ड को 4 फॉर्मेट में  भी बनवा हैं. यूआईडीएआई ने यह सुविधा शुरू कर दी गई है. आप अभी फॉर्मेट में आधार कार्ड बनवा सकते है. ये सभी आधार कार्ड वैध माने जायेंगे  4 तरह के आधार कार्ड कौन -कौन से होते है. आइए जानते है यहां 

 

ई-आधार
ई-आधार कार्ड एक इलेक्ट्रॉनिक आधार कार्ड है इसमें ऑफलाइन वेरिफिकेशन के बाद क्यूआर कोड आ जाता है. इसे आप  अपने रजिस्टर मोबाइल से ई-आधार कार्ड को यूआईडीएआई के वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.  

एम-आधार फॉर्मेट 
एम-आधार फॉर्मेट  का मोबाइल एप्लिकेशन है. आप आधार संख्या को CIDR के साथ रजिस्टर करने के साथ अपने आधार रिकॉर्ड ले जाने के लिए एक इंटरफेस के तौर पर काम कर सकते है.  इसमें आधार नंबर के साथ फोटो भी शामिल होती है .इसके साथ ऑफलाइन वेरिफिकेशन के लिए इसमें एक क्यूआर कोड भी दिया जाता है एम-आधार कार्ड को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

आधार पीवीसी कार्ड
आधार पीवीसी कार्ड एक हल्के से  टिकाऊ कार्ड  के रूप में होता है. इस कार्ड में डिजिटल साइन वाला क्यूआर कोड और आपकी फोटो और आधार नंबर दिया होता है. इस कार्ड को आपको पोस्ट द्वारा आवेदक के पते पर भेजा जायेगा. आपको आधार पीवीसी कार्ड को बनवाने के लिए यूआईडीएआई के वेबसाइट पर 50 रुपये का शुल्क के भुगतान के साथ अप्लाई करना होगा.

आधार लेटर 
आधार लेटर पेपर लेटर  है.  इस आधार लेटर पेपर से आधार कार्ड के जारी होने के तारीख के साथ साथ एक सुरक्षित क्यूआर कोड भी दिया होता है. आप इस लेटर बनाने के लिए बायोमेट्रिक अपडेट करवा सकते है.  आधार लेटर को बनवाने के लिए आपको कोई चार्ज देने की जरुरत नहीं होती है. यदि आपका आधार कार्ड खो  भी जाता है. तो आप यूआईडीएआई पर जाये वेबसाइट पर जाकर 50 रुपये का चार्ज देना होगा इसके बाद आप नया आधार कार्ड बनवा सकते हैं .

Trending news