Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1884555
photoDetails1mpcg

Vastu Tips: घर की तिजोरी में जरूर रखें ये चीजें, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, दनादन आएगा पैसा

Haldi ke Totke: आज हम आपको तिजोरी का एक अचूक टोटका बताने जा रहे हैं, जिससे घर में धन का आगमन हमेशा बना रहेगा.  इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं.

 

1/7

Tijori Ke Totke: वास्‍तु शास्‍त्र में ऐसे टोटके भी बताए गए हैं, जिसे करने से व्यक्ति को धन प्राप्ति होती है. तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

 

2/7

हिंदू धर्म में हल्‍दी को पवित्र और शुभ माना जाता है. पूजा-पाठ में हल्‍दी का उपयोग किया जाता है. लेकिन भगवान शिव को हल्‍दी चढ़ाना वर्जित है. हल्‍दी से सकारात्‍मक ऊर्जा पैदा होती है. इसलिए पूजा-पाठ इसका उपयोग किया जाता है.

 

3/7

हल्‍दी को तो सब जानते ही होंगे. हल्दी हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. हिंदू धर्म में हल्दी को बेहद शुभ भी माना जाता है. किसी भी मांगलिक या शुभ कार्य में हल्दी का उपयोग किया जाता है. इसके अलावा धर्म, तंत्र-मंत्र, ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में भी हल्‍दी को बहुत अहम माना गया है. कहते है कि, भगवान विष्‍णु को हल्‍दी बेहद प्रिय है. 

 

4/7

वास्तु शास्त्र के अनुसार बुरी नजर से बचने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. यदि किसी को बार-बार नजर लग रही है तो उसे हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए. मान्यता है कि हल्‍दी दुर्भाग्य को दूर करता है और सौभाग्‍य लाता है.

 

5/7

वास्तु शास्त्र के अनुसार हल्दी आर्थिक तंगी को भी दूर करता है. यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो गुरुवार के दिन तिजोरी में हल्दी की गांठ रख लें. ऐसा करने से धन की वर्षा होने लगती है. मान्यताओं के अनुसार हल्‍दी धन आने की राह में आ रही बाधाओं को दूर करती है. 

 

6/7

तिजोरी में हल्दी रखते समय आपको एक बात का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. ध्‍यान रहे कि हल्‍दी की गांठ टूटी-फूटी ना हो. साथ ही हल्‍दी की गांठ को धोकर सुखाएं और फिर लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रखें. क्योंकि लाल कपड़े में हल्दी रखने मां लक्ष्मी खुश होती हैं. 

 

7/7

वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी को घर के उत्‍तर या उत्‍तर पूर्वी दिशा में रखना चाहिए.साथ ही हल्दी को तिजोरी के उत्तर-पूर्व कोने में रखें. तिजोरी में हल्‍दी रखने से चारों तरफ से धन आने लगता है. इसके अलावा धन चोरी होने की आशंका कम होती है.