Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1871819
photoDetails1mpcg

Geeta Ka Gyan: गीता में लिखा है भूलकर भी ना करें इन 6 लोगों का अपमान, भोगने पड़ेंगे अगले जन्म में दुख

Shrimadbhagavat Gyan: श्रीमद्भागवत में भगवान श्रीकृष्ण ने कई चीजों के बारे में विस्तार से बताया है. गीता में उन्होंने इन 6 लोगों का सम्मान और आदर करने की बात कही है. 

 

1/7

Shrimadbhagavat Gyan: श्रीमद्भागवत में भगवान श्रीकृष्ण ने कई चीजों के बारे में विस्तार से बताया है. गीता में उन्होंने  इन सात लोगों का सम्मान और आदर करने की बात कही है. 

 

वेद

2/7
वेद

वेद में ज्ञान और विज्ञान के अनगिनत रहस्य हैं. अपमानित करना अशुभ माना जाता है.श्रीकृष्ण ने बताया है कि वेद का अपमान करने से सुख-शांति चली जाती है.

 

गाय

3/7
गाय

गाया का भी कभी अपमान नहीं करना चाहिए. गाय को हिंदू धर्म में माता माना गया है. ऐसे में गाय का अपमान करना विनाश की ओर ले जाता है.

 

ब्राह्मण

4/7
ब्राह्मण

श्रीमद्भागवत में भगवान श्रीकृष्ण ने बताया है कि ब्राह्मणों को भूलकर भी अपमानित नहीं करना चाहिए.उनका तिरस्कार करने वाले लोग कभी सुखी नहीं रहते है.

 

क्षत्रिय

5/7
क्षत्रिय

क्षत्रिय राजा और सेनापतियों का वर्ग है. क्षत्रिय समाज अपने सम्राज्य और प्रजा के लिए युद्ध करते थे. ऐसे में इनका तिरस्कार करना लोगों को विनाश की ओर ले जाता है.

 

धर्म

6/7
धर्म

धर्म का भी कभी अपमान नहीं करना चाहिए. धर्म हमारी धरोहर हमेशा इसका सम्मान करना चाहिए. श्रीमद्भागवत में भगवान श्रीकृष्ण ने बताया है कि धर्म का कभी तिरस्कार नहीं करना चाहिए.

 

7/7